×

भोपाल जेल से फरार सिमी के सभी 8 आतंकी मुठभेड़ में ढेर, कांग्रेस ने उठाए सवाल

aman
By aman
Published on: 31 Oct 2016 3:11 AM GMT
भोपाल जेल से फरार सिमी के सभी 8 आतंकी मुठभेड़ में ढेर, कांग्रेस ने उठाए सवाल
X

भोपाल: सेंट्रल जेल से भागे 8 सिमी आतंकियों को एटीएस ने एनकाउंटर में मार गिराया है। सभी 8 आतंकियों को भोपाल के बाहरी इलाके इंतखेड़ी गांव में मार गया। ये सभी ड्यूटी पर तैनात हेड कॉन्स्टेबल को मारकर फरार हो गए थे। मारे गए हेड कॉन्स्टेबल का नाम रमाशंकर है। इस घटना में एक और गार्ड के घायल होने की सुचना है।

आतंकियों के एनकाउंटर के पीछे एटीएस, भोपाल पुलिस और आईबी का साझा ऑपरेशन था। वहीं कांग्रेस ने एनकाउंटर पर सवाल उठाते हुए इसकी जांच की मांग की है। मारे गए सभी आतंकियों के नाम शेख मुजीब, खालिद, मजीद, अकील खिलजी, जाकिर, महबूब, अमजद और सलिख हैं।

क्रॉस फायरिंग में ढेर

भोपाल पुलिस ने बताया कि आतंकियों के पास से हथियार भी बरामद हुए हैं। उन्होंने फायरिंग की तो पुलिस ने भी आत्मरक्षा में फायरिंग की। इसी क्रॉस फायरिंग में सभी आतंकी मारे गए।

गांव वालों ने पुलिस को बताया

आतंकियों को नदी में पानी पीते देखा गया था। इस बात की जानकारी गांव वालों ने पुलिस को दी। जिसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची। इस घटना के बाद खबर है कि देश के सभी महत्त्वपूर्ण जेलों की सुरक्षा कड़ी करने के निर्देश दिए गए हैं।

शिवराज ने राजनाथ सिंह को दी जानकारी

सिमी के आतंकियो के भागने के बाद गृह मंत्रालय सभी राज्यों को जेल की सुरक्षा बढ़ाने की नई एडवाइजरी भेजेगी। वहीं मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने गृह मंत्री राजनाथ सिंह को एनकाउंटर की पूरी जानकारी दी है। साथ ही एनआईए से जांच की मांग की. गृह मंत्री ने एनआईए से जांच की हामी भर दी है।

सिमी ने बदला था नाम

उल्लेखनीय है कि साल 2002 में प्रतिबंध लगने के बाद सिमी ने नाम बदलकर इंडियन मुजाहिदीन रख लिया है। इस संगठन पर साल 2005 तक देश में लगातार विस्फोट कराने के आरोप हैं। उसके बाद से अब उसके तमाम लोग स्लीपिंग माड्यूल की तरह काम कर रहे हैं। इसकी बानगी दो वर्ष पहले बिजनौर में एक घर के अंदर विस्फोट के बाद सामने आई थी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story