×

नोटबंदी के बाद कालेधन पर मोदी की एक और चोट, दो लाख फर्जी कंपनी बंद

Gagan D Mishra
Published on: 5 Nov 2017 10:54 AM GMT
नोटबंदी के बाद कालेधन पर मोदी की एक और चोट, दो लाख फर्जी कंपनी बंद
X
संसद के शीतकालीन सत्र को बाईपास कर बजट सत्र पर मोदी सरकार का फोकस

नई दिल्ली: कालेधन के खिलाफ लड़ाई लड़ रही केंद्र की एनडीए सरकार ने नोटबंदी के बाद अब एक और बड़ी कार्रवाई करते हुए दो लाख चौबीस हजार कंपनियों को बंद कर दिया है। ये कार्रवाई कंपनी मामलों के मंत्रालय ने की है। इन कंपनियों को बंद करने का कारण पिछले दो साल से ज्यादा समय से कारोबार न होना बताया गया है।

इसके तहत मंत्रालय ने 35 हजार कंपनियों की जांच करवाई थी जिनमे 58 हजार खाते है और 17 हजार करोड़ों का लेन-देन हुआ लेकिन 2 लाख 24 हजार ऐसी कंपनियां थी जिनमे 2 सालों से कोई कारोबार ही नहीं हुआ है।

साथ ही बंद की गई कंपनियों में से एक कंपनी ऐसी भी है जिसका बैलेंस नोटबंदी के पहले निगेटिव था, लेकिन नोटबंदी के बाद इस कंपनी के खातों में लगभग 3 हजार करोड़ रूपए का लेन देन हुआ।

सरकार ने इन कंपनियों के बैंक खातों पर भी पाबन्दी लगा दी है साथ ही कंपनियों की संपत्ति की खरीद फरोख्त पर भी पाबंदी लगाई गई है। केंद्र ने राज्य सरकारों से कहा है कि इन कंपनियों की संपत्ति की रजिस्ट्री न की जाए।

इससे पहले अगस्त के महीने में पीएम मोदी ने काले धन के खिलाफ लड़ाई पर अपने रुख को साफ़ करते हुए कहा था कि केंद्र सरकार ने नोटबंदी के बाद तीन लाख से अधिक फर्जी कंपनियों में से 1.75 लाख का रजिस्ट्रेशन रद कर दिया है।

उन्होंने कहा कि दिलचस्प तथ्य यह है कि एक ही पते पर 400 से अधिक कंपनियां चलाई जा रही थी। मोदी ने कहा था कि देश के लोगों का धन लूटने वाले अब चैन से नहीं बैठ सकेंगे।

Gagan D Mishra

Gagan D Mishra

Next Story