×

गुजरात के इस कारोबारी ने किया 13,860 करोड़ की आमदनी का खुलासा, पड़े आयकर छापे

aman
By aman
Published on: 2 Dec 2016 3:54 PM GMT
गुजरात के इस कारोबारी ने किया 13,860 करोड़ की आमदनी का खुलासा, पड़े आयकर छापे
X

अहमदाबाद: सरकार की इनकम डिक्लेरेशन स्कीम के तहत 13,860 करोड़ रुपए की सबसे बड़ी बेहिसाबी आमदनी का खुलासा हुआ है। यह खुलासा गुजरात के प्रॉपर्टी डीलर महेश शाह ने किया है। इस खुलासे के बाद आयकर विभाग ने शुक्रवार को शाह के ठिकानों पर छापेमारी की। बताया जा रहा है कि शाह फरार हैं। हालांकि, आयकर विभाग ने छापों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।

इस मामले में महेश शाह की चार्टर्ड अकाउंटेंट फर्म 'अप्पाजी अमीन' में पार्टनर और शाह के सीए तेहमुल सेठना ने छापों की पुष्टि की। उन्होंने मीडिया को बताया कि आयकर विभाग में 29 नवंबर से 1 दिसंबर के बीच भी शाह के ठिकानों पर जांच की थी। सेठना ने बताया कि शाह का अभी कोई पता नहीं है कि वे कहां हैं।

शाह मेरे रेगुलर क्लाइंट नहीं थे

तेहमुल सेठना ने दावा किया कि सरकार की 30 सितंबर को बंद हुई स्वैच्छिक घोषणा योजना (आईडीएस) के तहत शाह ने 13,860 करोड़ रुपए के कैश का खुलासा किया था। शाह मेरे साथ 2013 से संपर्क में थे। उन्होंने पहले भी मुझसे कई बार सलाह ली थी। हालांकि, वे कुछ समय से मेरे रेगुलर क्लाइंट नहीं थे।

दी थी 'मन की शांति' की सलाह

सेठना ने बताया कि जब आईडीएस स्कीम आई तो 'मैंने शाह को सलाह दी कि वे अपने मन की शांति के लिए वे आमदनी का खुलासा कर दें।' सेठना के मुताबिक, शाह 67 साल के हैं और उन्हें दिल की बीमारी है।

किश्त चुकाने पर हुआ शक

सेठना ने ये भी माना कि शाह के करीबियों के यहां भी आयकर विभाग ने छापे मारे हैं। सेठना ने बताया कि शाह ज्यादातर जमीन के सौदे करते हैं। 13,860 करोड़ रुपए की बेहिसाब संपत्ति घोषित करने से पहले शाह ने कुछ आयकर विभाग के अफसरों से भी बात की थी। हो सकता है शाह के पास इतना बड़ा धन ना हो। जब आईटी डिपार्टमेंट ने जांच शुरू की तो उसे इस बात का शक हुआ कि शाह तय तारीख पर किश्त चुका पाएंगे।

शाह के दावे पर शक

इसके बाद महेश शाह का आईडीएस फॉर्म-2 कैंसल कर दिया गया। सेठना ने कहा, मैंने विभाग को शाह से जुड़े सभी कागजात दिखाए। सेठना ने कहा, 'हालांकि शाह की फाईनेंशियल हालत इतनी मजबूत नहीं दिखती लेकिन उसने खुद इतना पैसा होने का दावा किया था। लेकिन अब मुझे लगता है शाह के पास इतना पैसा नहीं होगा।

जानिए कितना चुकाना होगा टैक्स

गौरतलब है कि महेश शाह ने 13,860 करोड़ की बेहिसाब आमदनी का खुलासा किया था। इनकम डिस्क्लोजर स्कीम के तहत उन्हें 45 फीसदी रकम बतौर टैक्स चुकानी होगी। यानी उन्हें कुल 6,237 करोड़ रुपए टैक्स देना हाेगा। स्कीम के तहत इसकी पहली किस्त 6,237 करोड़ रुपए का 25 फीसदी होगी। यानी 1,560 करोड़ रुपए।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story