×

फिर मारी बाजी, IIT प्रवेश परीक्षा में सुपर-30 के सभी स्टूडेंट्स हुए सफल

भारतीय प्रौद्यागिकी संस्थान (आईआईटी) की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने के लिए चर्चित संस्थान सुपर-30 के सभी 30 स्टूडेंट्स ने इस साल आईआईटी संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) में सफलता पाई है।

tiwarishalini
Published on: 11 Jun 2017 9:03 AM GMT
फिर मारी बाजी, IIT प्रवेश परीक्षा में सुपर-30 के सभी स्टूडेंट्स हुए सफल
X
फिर मारी बाजी, IIT प्रवेश परीक्षा में सुपर-30 के सभी स्टूडेंट्स हुए सफल

पटना: भारतीय प्रौद्यागिकी संस्थान (आईआईटी) की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने के लिए चर्चित संस्थान सुपर-30 के सभी 30 स्टूडेंट्स ने इस साल आईआईटी संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) में सफलता पाई है। रविवार को जेईई परिणाम घोषित किए जाने के बाद सुपर- 30 के संस्थापक और गणितज्ञ आनंद कुमार ने कहा है कि अब सुपर-30 का आकार और भी बड़ा किया जाएगा।

नतीजों के बाद अपनी प्रतिक्रिया देते हुए आनंद कुमार ने कहा, "यह बच्चों की निरंतर मेहनत का नतीजा है कि उन्होंने आईआईटी प्रवेश परीक्षा में सफलता हासिल की है। अब समय आ गया है, जब सुपर 30 के आकार को और व्यापक किया जाए।"

उन्होंने बताया कि इस वर्ष सफल स्टूडेंट्स में अधिकांश बच्चे दैनिक मजदूर, सीमांत किसान और प्रवासी मजदूरों के बच्चे हैं तथा सभी 12वीं की परीक्षा पास कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें ... IIT JEE Advanced 2017 का रिजल्ट घोषित, पंचकुला के सर्वेश मेहतानी ने किया टॉप

आनंद ने कहा कि सुपर 30 में नामांकन के लिए इस साल देश के अलग-अलग हिस्सों में जांच परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसकी जानकारी वेबसाइट पर दी जाएगी।

सुपर-30 पिछले 15 सालों से बच्चों को आईआईटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने में जुटा है। अब तक इस संस्थान से कुल 396 छात्रों ने आईआईटी प्रवेश परीक्षा में सफलता पाई है।

संस्थान गरीब परिवारों के 30 बच्चों का चयन करता है और उन्हें मुफ्त कोचिंग, भोजन और रहने की सुविधा देता है ताकि वे अपना ध्यान केवल आईआईटी-जेईई में सफल होने पर केंद्रित कर सके।

इस कार्य में आनंद का पूरा परिवार उनका साथ देता है। उनकी मां घर में स्वयं सभी 30 बच्चों के लिए खाना बनाती हैं और उनके भाई प्रणव बच्चों को आईआईटी की तैयारी करवाते हैं। इस कार्य के लिए आनंद देश-विदेशों में ख्याति प्राप्त कर चुके हैं।

आनंद कुमार का दावा है कि इस कार्य के लिए अब तक उन्होंने किसी प्रकार का अनुदान नहीं लिया है।

--आईएएनएस

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story