×

अरुण जेटली ने बताया- मंत्रिमंडल ने बैंकों के विलय को सैद्धांतिक मंजूरी दी

aman
By aman
Published on: 23 Aug 2017 9:39 PM GMT
अरुण जेटली ने बताया- मंत्रिमंडल ने बैंकों के विलय को सैद्धांतिक मंजूरी दी
X
जेटली- एक 'शख्स' को हराने के लिए कांग्रेस ने किया आतंकवादियों का इस्तेमाल

नई दिल्ली: सरकारी बैंकों का बहुत सारा कर्ज फंसे होने के संदर्भ में केंद्रीय मंत्रालय ने बुधवार को कुछ सरकारी बैंकों के विलय को 'सैद्धांतिक' मंजूरी प्रदान कर दी है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद संवाददताओं से कहा, 'पीएम नरेंद्र मोदी अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में अल्टरनेटिव मैकेनिज्म के माध्यम से सार्वजनिक क्षेत्रों के बैंकों के विलय को सैद्धांतिक रूप से मंजूरी दे दी गई है। इस निर्णय से राष्ट्रीयकृत बैंकों के विलय के फलस्वरूप सशक्त और प्रतिस्पर्धी बैंकों के निर्माण में मदद मिलेगी।'

जेटली ने कहा, कि 'बैंकों को मजबूत और प्रतिस्पर्धी बनाने के संबंध में यह निर्णय मुख्य रूप से वाणिज्यिक दृष्टि को ध्यान में रखकर किया गया है। लेकिन ऐसा प्रस्ताव बैंकों के बोर्ड से रखा जाना जरूरी होगा।'

अरुण जेटली ने बताया, कि विलय की योजनाओं को तैयार करने के लिए बैंकों से प्राप्त प्रस्तावों के सैद्धांतिक रूप से अनुमोदन के लिए प्रस्तावों को अल्टरनेटिव मैकेनिज्म (एएम) के समक्ष रखा जाएगा। सैद्धांतिक मंजूरी मिलने के बाद बैंक कानून और सेबी की अपेक्षाओं के अनुसार कदम उठाएंगे। केंद्र सरकार द्वारा भारतीय रिजर्व बैंक के साथ परामर्श कर अंतिम योजना को अधिसूचित किया जाएगा।

आगे की स्लाइड में पढ़ें पूरी खबर ...

साल 1991 में यह सुझाव दिया गया था कि भारत में कुछेक मगर मजबूत सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक होने चाहिए। हालांकि साल 2016 के मई से सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के विलय की प्रभावी कार्यवाही शुरू हुई और छह बैंकों के भारतीय स्टेट बैंक में विलय की घोषणा की गई। यह विलय स्टेट बैंक ऑफ इंदौर एवं सौराष्ट्र के पूर्ववर्ती विलय की तुलना में रिकॉर्ड समय में पूरा हो गया था।

भारतीय स्टेट बैंक अब करीब 24000 शाखाओं, 59000 एटीएम, 6 लाख पीओएस मशीनों तथा 50000 से ज्यादा बिजनेस कॉरपोडेंटेंड वाला अकेला बैंक है जो दूर-सुदूर क्षेत्रों सहित देश के सभी भागों में अपनी सेवा प्रदान कर रहा है। वस्तुत: भारतीय स्टेट बैंक के नेटवर्क में 70 प्रतिशत शाखाएं और ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में कार्यरत हैं। इस समय भारतीय स्टेट बैंक को छोड़कर 20 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक मौजूद हैं।

आईएएनएस

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story