×

ब्रह्मोस मामला: निशांत के बाद अब दो और वैज्ञानिकों पर एटीएस ने कसा शिकंजा

Shivakant Shukla
Published on: 9 Oct 2018 3:22 PM GMT
ब्रह्मोस मामला: निशांत के बाद अब दो और वैज्ञानिकों पर एटीएस ने कसा शिकंजा
X

नागपुर: ब्रह्मोस तकनीकी के मामले में सोमवार को एटीएस द्वारा पकड़े गए आरोपी इंजीनियर निशांत अग्रवाल के बाद इस कड़ी में दो अन्य वैज्ञानिकों से कड़ी पूछताछ शुरू हो गई है जिसमें जांच ऐजेंसियों को नई नई बातें पता चल रही हैं।

वैज्ञानिकों से पूछताछ खुलासा हुआ है कि यह पूरा मामला हनीट्रैप का है। जिसमें काजल नाम से फेसबुक पर एक्टिव आईएसआई की महिला एजेंट ने इनके जरिए देश की रक्षा संस्थानों में सेंध लगाई है। सूत्रों के मुताबिक जांच एजेंसी ने पाकिस्तान की उन महिला आईएसआई एजेंट की पहचान की है जो फेसबुक पर अलग-अलग नाम से सक्रिय हैं।

हनीट्रैप का मामला

काजल नाम के एक ऐसे फेसबुक प्रोफाइल के बारे में पता चला है जो फेसबुक पर 15 से 20 प्रोफइल पर अलग-अलग नाम से सक्रिय है। हनीट्रैप का मामला सामने आने के बाद भारतीय खुफिया एजेंसियों की नजर आईएसआई के ऐसी ही एक हजार से ज्यादा फेसबुक प्रोफाइल खंगालने में जुट गई हैं। बता दें कि हनीट्रैप के जरिये आये दिन भारतीय सेना और रक्षा संगठनों से जुड़े लोगों को अपनी जाल में फंसाने की कोशिश की जाती है।

गौरतलब है कि सोमवार को आरोपी इंजीनियर निशांत अग्रवाल को गिरफ्तार किया गया है। उसे आज नागपुर की सत्र न्यायालय में पेश किया गया। जहां से अदालत ने उसे तीन दिनों की ट्रांजिंट रिमांड पर यूपी एटीएस को सौंप दिया है। उसे सोमवार को जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया था।

निशांत पर आरोप है कि उसने ब्रह्मोस मिसाइल यूनिट में काम करते हुए मिसाइल से संबंधी तकनीकी और अन्य खुफिया जानकारियां पाकिस्तान और अमेरिका को पहुंचाई हैं। यह शख्स ब्रह्मोस की नागपुर यूनिट में काम करता था। एटीएस फिलहाल इस शख्स से पूछताछ कर रही है और इसके बारे में और जानकारियां जुटा रही थी। यह भी पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि इससे पहले उसने कौन-कौन सी सूचनाएं दुश्मन देश पाकिस्तान और अमेरिका अब तक पहुंचाई हैं।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story