×

लोकसभा चुनाव के लिए नया दांव खेलने जा रही BJP, अब सभी को मिलेगा आयुष्मान भारत का लाभ

Manali Rastogi
Published on: 11 Nov 2018 3:00 AM GMT
लोकसभा चुनाव के लिए नया दांव खेलने जा रही BJP, अब सभी को मिलेगा आयुष्मान भारत का लाभ
X

नई दिल्ली: 2019 के लोकसभा चुनाव जैसे-जैसे पास आ रहे हैं वैसे-वैसे सभी पोलिटिकल पार्टियां वोट बैंक अपनी ओर करने के लिए नई-नई चीजें कर रही हैं। ऐसे में केंद्र की मोदी सरकार ने भी 'आयुष्मान भारत' योजना को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्वप्निल योजना आयुष्मान भारत पहले तो गरीब परिवारों के लिए थी।

यह भी पढ़ें: सीबीआई विवाद: सीवीसी की जांच में आलोक वर्मा के खिलाफ नहीं मिला ठोस सबूत: सूत्र

इस योजना के तहत 10 करोड़ से ज्यादा गरीब परिवारों को मुफ्त इलाज करवाने की सुविधा मिली थी। मगर अब आयुष्मान भारत के दायरे में मिडल क्लास परिवार को भी शामिल करने की तैयारी है। बताया जा रहा है कि मोदी सरकार 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों के बाद कभी भी इसकी घोषणा कर सकती है।

यह भी पढ़ें: बेंगलुरु के त्यागराज नगर में निर्माणाधीन इमारत गिरी, कई के दबे होने की आशंका

मोदी सरकार ने ये भी सोचा है कि जनता को इस योजना के तहत हेल्थ इंश्योरेंस देने में फंड की कमी न हो, इसके लिए लोगों से प्रीमियम की रकम लेने पर भी सरकार मन बना रही है। बता दें, योजना अभी तक तो गरीबों को मुफ्त इलाफ मुहैया करवा रही है। ऐसे में अभी तक हर गरीब परिवार के मुफ्त इलाज पर 1,100 रुपये खर्च आने का आकलन है, जिसका खर्चा फिलहाल तो केंद्र व राज्य सरकार उठाती है।

यह भी पढ़ें: रघुराम राजन बोले देश की अर्थव्यवस्था रफ्तार के सामने तीन बड़ी चुनौतियां

मगर अब यह सोचा जा रहा है कि अगर बाकी लोगों से प्रति परिवार 2,200 रुपये सालाना प्रीमियम इस हेल्थ इंश्योरेंस के लिए लिया जाए तो सरकार के पास इतना फंड आ जाएगा, जिससे यह योजना सरकार के लिए एक तरह से फ्री हो जाए। वहीं, अब इस योजना को दिल्ली, तेलंगाना, ओडिशा, केरल और पंजाब ने नहीं अपनाया है।

यह भी पढ़ें: चौकी के सामनें छात्रा को छोड़ कर फरार हुआ अपहरणकर्ता, सप्ताह भर पहले स्कूल से वापसी पर हुआ था अपहरण

इन राज्यों का कहना है कि उनके पास आयुष्मान भारत से ज्यादा अच्छी योजनाएं मरीजों के लिए उपलब्ध हैं लेकिन केंद्र सरकार दिल्ली के नामी प्राइवेट अस्पतालों को इस योजना से जोड़ने का काम शुरू कर चुकी है। ऐसी स्थिति में इससे आसपास के राज्यों के लोगों को भी फायदा मिलेगा।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story