×

भोपाल गैस त्रासदी: 33वीं बरसी आज, सड़कों पर कफन ओढ़कर हो रहा प्रदर्शन

aman
By aman
Published on: 3 Dec 2017 4:53 AM GMT
भोपाल गैस त्रासदी: 33वीं बरसी आज, सड़कों पर कफन ओढ़कर हो रहा प्रदर्शन
X
भोपाल गैस त्रासदी: 33वीं बरसी आज, राजभवन के सामने कफन ओढ़कर प्रदर्शन

भोपाल: भोपाल गैस हादसे की 33वीं बरसी को आज (03 दिसंबर) सभी याद कर रहे हैं। रविवार सुबह कुछ लोगों ने कफन ओढ़कर राजभवन के सामने प्रदर्शन किया। बता दें, कि पूरे दिन राजधानी के विभिन्न हिस्सों में लोग अपना दर्द साझा करेंगे। बरकतउल्ला भवन में सर्वधर्म प्रार्थना सभा होगी।

राजधानी में रविवार सुबह से अजीब सी खामोशी छाई हुई है। लोगों को 33 वर्ष पूर्व हुई हादसे की याद ताजा हो गई है, जिसमें हजारों लोगों की मौत हो गई थी और यह दौर अब भी जारी है।

ये भी पढ़ें ...भोपाल गैस त्रासदी: हजारों लोगों की गई थी जान, आज भी कई बच्चे हैं विकलांग

राजभवन के सामने कफन ओढ़कर लेटे

भोपाल ग्रुप फॉर इंफॉर्मेशन एंड एक्शन के नेतृत्व में बड़ी संख्या में लोग सुबह 6 बजे राजभवन के सामने पहुंचे और सड़क पर सफेद कपड़ा (कफन) लेकर लेट गए। वह आज एक संगठन द्वारा आयोजित 'रन फॉर रन' का विरोध कर रहे थे। उनका कहना था कि एक तरफ आधा भोपाल मातम मना रहा है, वहीं दूसरी ओर उत्सव मनाया जा रहा है।

गैस पीड़ितों को श्रद्धांजलि

हादसे की 33वीं बरसी पर रविवार सुबह साढ़े 10 बजे बरकतउल्ला भवन में सर्वधर्म प्रार्थना सभा हुई। इस प्रार्थना सभा में सीएम शिवराज सिंह चौहान सहित अन्य लोग शामिल हुए। सभा में दिवंगत गैस पीड़ितों को श्रद्धांजलि दी गई। इस मौके पर धर्मगुरुओं द्वारा विभिन्न धर्मग्रंथों का पाठ हुआ।

भोपाल ग्रुप फॉर इंफार्मेशन एंड एक्शन के द्वारा भारत टॉकीज से साढ़े 11 बजे यूनियन कार्बाइड संयंत्र तक रैली निकाली जाएगी। संयंत्र के सामने प्रदर्शन कर पुतलों का दहन करेंगे।

...तब तक संघर्ष जारी रहेगा

इसी तरह भोपाल गैस पीड़ित महिला उद्योग संगठन द्वारा रविवार को शाहजंहानी पार्क में सभा का आयोजन किया है। संगठन के संयोजक अब्दुल जब्बार ने बताया है कि इस सभा में प्रतिज्ञा ली जाएगी कि जब तक समस्याओं का निराकरण नहीं हो जाता है, तब तक संघर्ष जारी रहेगा। भोपाल गैस पीड़ित संघर्ष सहयोग समिति द्वारा रविवार को यूनियन कार्बाइड के सामने बनी मूर्ति के समक्ष प्रदर्शन कर हादसे में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। समिति की संयोजक साधना कार्णिक के अनुसार, इस मौके पर पीड़ितों को न्याय दिलाने का संकल्प लिया जाएगा।

आईएएनएस

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story