×

#BHU : चीफ प्रॉक्टर ने द‍िया इस्तीफा, VC के अधिकार भी सीज

पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में स्थित बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (बीएचयू) में छात्रा के साथ हुई छेड़खानी के बाद मचे बवाल और स्टूडेंट्स पर किए गए लाठीचार्ज के मामले में मंगलवार देर रात बीएचयू के चीफ प्रॉक्टर प्रो. ओंकारनाथ सिंह ने नैत‍िक ज‍िम्मेदारी लेते हुए अपने पद से इस्तीफा दे द‍िया।

tiwarishalini
Published on: 27 Sep 2017 12:09 AM GMT
#BHU : चीफ प्रॉक्टर ने द‍िया इस्तीफा, VC के अधिकार भी सीज
X
#BHU : चीफ प्रॉक्टर ने द‍िया इस्तीफा, VC के अधिकार भी हो सकते हैं सीज

वाराणसी: पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में स्थित बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (बीएचयू) में छात्रा के साथ हुई छेड़खानी के बाद मचे बवाल और स्टूडेंट्स पर किए गए लाठीचार्ज के मामले में मंगलवार देर रात बीएचयू के चीफ प्रॉक्टर प्रो. ओंकारनाथ सिंह ने नैत‍िक ज‍िम्मेदारी लेते हुए अपने पद से इस्तीफा दे द‍िया। बताया जा रहा है कि वाइस चांसलर प्रो. गिरीश चंद्र त्रिपाठी ने इस्तीफा स्वीकार भी कर लिया है। वीसी मंगलवार को दिल्ली में हुई कार्यसमिति की बैठक से देर शाम लौटे थे। इसी के साथ बीएचयू के वीसी के अध‍िकार भी सीज कर दिए गए हैं। वीसी का कार्यकाल इसी साल नवंबर आखिरी सप्ताह में पूरा हो रहा है। बीएचयू वीसी त्रिपाठी का कार्यकाल भी आगे नहीं बढ़ेगा। वह अब कोई भी प्रशासनिक फैसला नहीं ले पाएंगे।

यह भी पढ़ें .... बीएचयू हिंसा : कमिश्नर ने प्रशासन को माना जिम्मेदार, कुलपति को हटाने की मांग

बता दें कि मंगलवार को वाराणसी के कमिश्नर नितिन गोकर्ण ने मुख्य सचिव राजीव कुमार को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। जिसमें इस पूरे मामले में उन्होंने यूनिवर्सिटी प्रशासन को जिम्मेदार ठहराया। इस बीच बीएयचू प्रशासन ने इस पूरे मामले की न्यायिक जांच कराने का फैसला किया है। कमिश्नर को जांच का जिम्मा प्रदेश सरकार ने सौंपा था। इधर, एडीएम प्रशासन मुनींद्र उपाध्याय ने मंगलवार को मामले की मजिस्ट्रेटी जांच शुरू कर दी है। तीन अक्टूबर तक मजिस्ट्रेट जांच में बयान दर्ज कराए जा सकते हैं। कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों ने वीसी को तत्काल हटाने की मांग की है।

यह भी पढ़ें .... योगी कैबिनेट: शिक्षामित्रों को मिलेगा वेटेज, नहीं बख्शे जाएंगे BHU के दोषी

इधर, बीएचयू में लाठीचार्ज पर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने स्वत: संज्ञान लेते हुए राज्य सरकार और बीएचयू प्रशासन से पूरे मामले की रिपोर्ट चार हफ्ते के भीतर सौंपने को कहा है।

यह भी पढ़ें .... #BHU लाठीचार्ज पर आया मोदी के मंत्री का बड़ा बयान, कहा कुछ ऐसा

क्या कहा गया है रिपोर्ट में ?

रिपोर्ट में कहा गया है कि बीएचयू प्रशासन ने पीड़िता की शिकायत पर संवेदनशील तरीके से गौर नहीं किया और वक्त रहते इसका समाधान नहीं किया गया। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अगर वक्त रहते इस मामले को सुलझा लिया गया होता, तो इतना बड़ा विवाद खड़ा नहीं होता।

यह भी पढ़ें .... योगी कैबिनेट: शिक्षामित्रों को मिलेगा वेटेज, नहीं बख्शे जाएंगे BHU के दोषी

वीसी ने कहा-हालात अब सामान्य

बीएचयू कार्यपरिषद की मंगलवार को दिल्ली में आयोजित बैठक में पहुंचे यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो. गिरीश चंद्र त्रिपाठी ने परिषद के सामने अपनी सफाई पेश की। इसके साथ ही बताया कि यूनिवर्सिटी के हालात अब सामान्य हैं। इस दौरान उन्होंने सदस्यों को बताया कि घटना के पीछे बाहरी तत्वों का हाथ है। परिषद के तय एजेंडे पर भी चर्चा हुई।

यह भी पढ़ें .... बीएचयू हिंसा की आग पहुंची दिल्ली, DU छात्राओं ने लगाए मोदी-योगी विरोधी नारे

क्या बोले सीएम योगी ?

सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को बीएचयू में हुए बवाल और लड़कियों पर लाठीचार्ज के बारे में बोलते हुए कहा कि हमने मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दे दिए हैं। जैसे ही इसकी रिपोर्ट आएगी उस रिपोर्ट के आधार पर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story