×

Bihar Board 10th Result: परिणाम जारी, सिर्फ 50.12% छात्र हुए पास, 14% ही फर्स्ट डिविजन

बिहार बोर्ड की 10वीं परीक्षा के परिणाम दोपहर 1 बजे जारी कर दिए गए। बोर्ड अधिकारियों ने इसकी घोषणा कर इसकी जानकारी दी। 12वीं के बाद इस बार 10वीं का रिजल्ट भी निराशाजनक रहा।

priyankajoshi
Published on: 22 Jun 2017 8:44 AM GMT
Bihar Board 10th Result: परिणाम जारी, सिर्फ 50.12% छात्र हुए पास, 14% ही फर्स्ट डिविजन
X

पटना: बिहार बोर्ड की 10वीं परीक्षा के परिणाम दोपहर 1 बजे जारी कर दिए गए। बोर्ड अधिकारियों ने इसकी घोषणा कर इसकी जानकारी दी। 12वीं के बाद इस बार 10वीं का रिजल्ट भी निराशाजनक रहा। इस बार 10वीं में मात्र 50.12 फीसदी स्टूडेंट्स ही सफल रहे। जिनमें मात्र 14 प्रतिशत छात्र ही प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण हुए। सेकेंड डिवीजन में 27 प्रतिशत बच्‍चे और 3rd डिवीजन में 9.33 फीसदी बच्‍चे उत्तीर्ण हुए हैं।

इस संबंध में बोर्ड के अधिकारी ने बताया कि इस बार 17 लाख 49 हजार छात्र परीक्षा में सम्मिलित हुए थे। उन्होंने बताया कि सभी टॉपर्स के कॉपियों की जांच पहले ली गई है। इस परीक्षा में 49.58 प्रतिशत छात्र फेल हुए हैं।

आगे की स्लाइड्स में जानें इन छात्रों ने किया टॉप...

प्रेम कुमार ने किया टॉप

बीएसईबी अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि इस परीक्षा के टॉपर्स की पहले ही जांच हो गई है। गोविंद हाई स्कूल के छात्र प्रेम कुमार ने टॉप किया है। सिमुलतला स्‍कूल की भव्या कुमारी दूसरी टॉपर हैं। हालांकि ऐसा पहली बार हुआ है जब 10वीं में टॉप करने वाले सभी छात्र एक ही स्‍कूल से है। ये स्‍कूल जमुई में है और इसका नाम है सिमुलतला स्‍कूल। यह राज्‍य के बेस्‍ट स्‍कूलों में गिना जाता है। पिछले साल कुल पास प्रतिशत करीब 44 पर्सेंट रहा है।

ऐसे करें चेक

-ऑफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.in पर जाएं।

-Bihar board Class 10 matric results 2017 लिंक पर क्लिक करें।

-छात्र अपना रोल नंबर डालकर सब्मिट करें।

-फिर रिजल्‍ट आपके स्क्रीन पर दिखने लगेगा।

-इसके बाद इसका प्रिंटआउट लेकर अपने पास रख सकते है।

बता दें कि परिणाम दोपहर 1:15 बजे घोषित हुआ। हालांकि, पहले नतीजे जारी करने का समय 11 बजे तय किया गया था। लेकिन आज केसरीनाथ त्रिपाठी के राज्यपाल पद के शपथ ग्रहण के कारण रिजल्ट में देरी की गई।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story