×

GOOD NEWS: आधार कार्ड से अब महीने में बुक कर सकेंगे 12 रेल टिकट

आधार कार्ड रखने वालों को अब रेल में सफर करना आसान हो जाएगा क्योंकि IRCTC ने रेलवे टिकट की बुकिंग के लिए आधार वेरिफिकेशन करने पर 1

By
Published on: 3 Nov 2017 6:41 AM GMT
GOOD NEWS: आधार कार्ड से अब महीने में बुक कर सकेंगे 12 रेल टिकट
X
ना लें टेंशन: आधार कार्ड लिंक कराने की डेडलाइन 31 मार्च तक बढ़ाएगी सरकार

नई दिल्ली: आधार कार्ड रखने वालों को अब रेल में सफर करना आसान हो जाएगा क्योंकि IRCTC ने रेलवे टिकट की बुकिंग के लिए आधार वेरिफिकेशन करने पर 1 महीने के अंदर 12 टिकट बुक कराने की सुविधा दी है।

यह भी पढ़ें: कोर्ट का आदेश- 6 फरवरी तक आधार से लिंक करवाएं मोबाइल नंबर, नहीं तो…

खास बात यह है कि रेल टिकट बुक कराने के लिए आधार को अनिवार्य नहीं किया गया है। आधार वेरिफिकेशन कराने पर ऑनलाइन टिकट बुकिंग में मौजूदा छह टिकट की सीमा को हर महीने के लिए 12 टिकट कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: सुब्रमण्यम स्वामी ने ‘आधार’ को बताया राष्ट्र के लिए खतरा, PM को लिखेंगे पत्र

IRCTC ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग के लिए अपने दिशा निर्देश में बदलाव किए हैं। नवंबर से IRCTC के पोर्टल पर आधार नंबर को अपलोड करने की सुविधा दी गई है। इसमें हर अकाउंट पर हर महीने के लिए आधार वेरिफिकेशन होने के बाद छह टिकट की मौजूदा सीमा को बढ़ाकर 12 टिकट कर दिया गया है। इस लिमिट में आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर किसी अकाउंट में बुक कराए गए टिकट के साथ-साथ रेल कनेक्ट मोबाइल एप्लीकेशन ऐप के जरिए बुक कराए गए टिकट को भी शामिल किया गया है।

यह भी पढ़ें: आधार लिंक मामला: SC ने लगाई ममता को फटकार, मांगे जवाब

रेलवे के सूत्रों के अनुसार आधार कार्ड को ऑनलाइन टिकट के लिए अनिवार्य नहीं किया गया है। बिना आधार कार्ड की इंफॉर्मेशन दिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग में हर एक व्यक्ति एक महीने में छठ टिकट बुक करा सकता है।

Next Story