×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

CAT Result 2017: साई प्रनीत रेड्डी ने किया टॉप, 20 कैंडिडेट्स ने हासिल किए 100%

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (CAT) ने कॉमन एडमिशन टेस्ट-2017 के परिणाम जारी कर दिए हैं। इस परीक्षा में पटना के रहने वाले सिद्धार्थ कुमार ने 99.75 प्रतिशत हासिल कर टॉप किया है। सिद्धार्थ ने इससे पहले भी इस परीक्षा में शामिल हुए थे और 94 फीसदी हासिल किए थे, लेकिन वह अपनी परफॉरमेंस से खुश नहीं थे और उन्होंने फिर से परीक्षा में भाग ली।

priyankajoshi
Published on: 8 Jan 2018 8:59 AM GMT
CAT Result 2017: साई प्रनीत रेड्डी ने किया टॉप, 20 कैंडिडेट्स ने हासिल किए 100%
X

नई दिल्ली: इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (CAT) ने कॉमन एडमिशन टेस्ट-2017 के परिणाम जारी कर दिए हैं। वहीं इस परीक्षा में आंध्र प्रदेश के साई प्रनीत रेड्डी ने 100 पर्सेंटाइल हासिल कर टॉप किया है।

वहीं इस साल 100 प्रतिशत अंक हासिल करने में 20 कैंडिडेट्स सफल हुए हैं। पिछले साल, टॉप 20 में 100 प्रतिशत अंक लाने वाले उम्‍मीदवार पुरुष और इंजीनियर थे। इस वर्ष, हालांकि, इस लिस्‍ट में दो महिला कैंडिडेट्स और तीन नॉन-इंजीनियर का नाम दर्ज हुआ है।

उन्होंने एक अंग्रेजी चैनल से बातचीत में बताया कि वो इसके लिए बहुत उत्सुक हैं कि उन्होंने 100 पर्सेंटाइल हासिल किए हैं। खास बात ये है कि प्रनीत आईआईटी में भी पढ़ाई कर रहे हैं।

इस परीक्षा में पटना के रहने वाले सिद्धार्थ कुमार ने 99.75 प्रतिशत हासिल कर टॉप किया है। सिद्धार्थ ने इससे पहले भी इस परीक्षा में शामिल हुए थे और 94 फीसदी हासिल किए थे, लेकिन वह अपनी परफॉरमेंस से खुश नहीं थे और उन्होंने फिर से परीक्षा में भाग ली।

एक खबरिया चैनल से बातचीत करते हुए सिद्धार्थ ने बताया कि वह कैट में पहली बार शामिल नहीं हुए है, बल्कि इससे पहले भी उन्होंने 2016 की परीक्षा में भाग लिया था। उन्होंने बताया कि साल 2016 में मेरा पहला अटैम्प्ट था और मैंने 94 प्रतिशत प्राप्त किए थे। कैट में टॉप करने वाले सिद्धार्थ ने नौकरी छोड़ कैट में भाग लेने का निर्णय किया था।

बता दें कि वो पहले ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में काम करते थे फिर बाद में उन्होंने नौकरी छोड़ दी और पूरी तरह से पढ़ाई में जुट गए। अपने स्कोर के बारे में बातचीत करते हुए उन्होंने बताया कि मैं ज्यादा अंक हासिल करने की उम्मीद कर रहा था और दो बार परीक्षा दे चुका था, इसलिए इस बार थोड़ा आसान था। इस वजह से मैंने ज्यादा अंक पाए।

ऐसे बनाई स्ट्रैटजी

अपनी तैयारी की रणनीति के बारे में कहा कि मैंने 2016 में परीक्षा दी थी, इसलिए मुझे परीक्षा का अंदाजा था और मुझे लगा कि अधिक से अधिक मॉक टेस्ट देना चाहिए और कैट के बारे में विस्तृत अध्य्यन करना चाहिए। इसके अलावा, कुमार ने कहा कि उन्होंने आत्म अध्ययन अधिक किया है। बताया कि "मैंने पूर्णकालिक कोचिंग नहीं ली, लेकिन जब भी मुझे संदेह होता था तो मैंने अपने ट्यूटर से पूछता था।" अन्य छात्रों को टिप्स देते हुए कुमार ने कहा, "मैं छात्रों को परीक्षा में शांत रहने और कड़ी मेहनत न करने की सलाह दूंगा।"

गौरतलब है कि भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) लखनऊ ने पूरे देश के विभिन्न केंद्रों पर 26 नवंबर को कैट 2017 ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन किया। कैट 2017 स्लॉट 1 को 12 बजे तक आयोजित किया गया था जबकि परीक्षा का स्लॉट 2 5:30 बजे तक आयोजित किया गया था।

सेलेक्शन प्रॉसेस के लिए होंगे शॉर्टलिस्ट

अब जब CAT 2017 का रिजल्‍ट जारी कर दिया गया है, तो कई आईआईएम कैट स्कोर और अन्य मापदंडों पर विचार करने के बाद शॉर्टलिस्ट जारी करेंगे। सेलेक्शन प्रॉसेस के लिए शॉर्टलिस्ट जारी की जाएगी, जो एक लिखित योग्यता परीक्षा (WAT) और एक व्यक्तिगत साक्षात्कार (पीआई) के आधार पर होगी। चयन प्रक्रिया की लिस्‍ट आईआईएम लखनऊ की ओर से जल्द ही जारी की जाएगी। चयन प्रक्रिया फरवरी-अप्रैल के दौरान आयोजित होगी।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story