×

आखिरकार कैटेलोनिया बन ही गया स्वतंत्र देश, स्पेन से हुआ अलग

aman
By aman
Published on: 27 Oct 2017 2:49 PM GMT
आखिरकार कैटेलोनिया बन ही गया स्वतंत्र देश, स्पेन से हुआ अलग
X
आखिरकार कैटेलोनिया बन ही गया स्वतंत्र देश, स्पेन से हुआ अलग

नई दिल्ली: लंबी लड़ाई के बाद आख़िरकार कैटेलोनिया स्पेन से अलग हो ही गया। कैटेलोनिया की पहचान अब एक आजाद मुल्क के तौर पर होगी। कैटेलोनिया की संसद में मतदान के बाद स्वतंत्रता की घोषणा की गई है।

बता दें, कि शुक्रवार (27 अक्टूबर) को ही स्पेन की संसद कैटेलोनिया पर सीधे नियंत्रण बनाए रखने के लिए मतदान कराने की योजना में थी, लेकिन उससे पहले ही कैटेलोनिया की संसद ने मतदान कर इसकी घोषणा कर दी।

ज्ञात हो, कि कैटेलोनिया की कुल आबादी 75 लाख है। इसकी राजधानी बार्सलोना है। इससे पहले स्पेन की सरकार ने कैटेलोनिया के अलगाववादी नेता को आगाह किया था कि कानूनी व्यवस्था में लौटने के लिए उनके पास तीन दिन का समय है। स्पेन की सरकार की ओर से तय शुरुआती समयसीमा को लेकर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कैटेलोनिया के राष्ट्रपति चार्ल्स पुइगदेमोंत ने स्पैनिश प्रधानमंत्री मारियानो राजोय के साथ बातचीत का आह्वान किया था। साथ ही उन्होंने मैड्रिड की ओर से हां या ना में जवाब देने की मांग पर कुछ नहीं कहा था।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story