×

वित्त मंत्री ने बताया- 30 जून की आधी रात चलेगा संसद सत्र, राष्ट्रपति लॉन्च करेंगे GST

aman
By aman
Published on: 20 Jun 2017 7:23 AM GMT
वित्त मंत्री ने बताया- 30 जून की आधी रात चलेगा संसद सत्र, राष्ट्रपति लॉन्च करेंगे GST
X

नई दिल्ली: मोदी सरकार के 'एक राष्ट्र एक कर' के सपने को पूरा करने वाला गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स यानि जीएसटी आगामी 1 जुलाई से लागू हो जाएगा। इस कर व्यवस्था को लागू करने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने कमर कस ली है। जीएसीटी लागू करने के लिए 30 जून की आधी रात में संसद का विशेष सत्र भी बुलाया जा रहा है।

इस संबंध में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार (20 जून) को एक प्रेस कांफ्रेस में कहा, कि 'जीएसटी पर कई सरकारों ने अहम भूमिका निभाई है। लगभग सभी राज्यों में इसको लेकर कानून पारित हो चुका है। उन्होंने बताया कि केरल और जम्मू-कश्मीर को छोड़कर सभी राज्यों में यह पारित हुआ है। केरल में इस हफ्ते यह कानून पास होगा।'

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें पूरी खबर ...

30 जून को बुलाया गया संसद का विशेष सत्र

इस दौरान जेटली बोले, कि 'जीएसटी काउंसिल ने सैकड़ों फैसले लिए हैं। 30 जून को इस पर संसद का विशेष सत्र बुलाया गया है। 30 जून की देर शाम को इसे आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया जाएगा। इस सत्र में जीएसटी काउंसिल के सभी सदस्य और सांसद मौजूद रहेंगे।'

11 बजे रात से चलेगा संसद सत्र

केंद्र सरकार ने जीएसटी लागू होने के ऐतिहासिक मौके को देखते हुए 30 जून की रात संसद का विशेष सत्र बुलाने का प्रस्ताव रखा है। यह सत्र 30 जून की रात 11 बजे शुरू होकर 12:10 बजे तक चलेगा। इस दौरान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पीएम मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेटली संसद को संबोधित करेंगे। आधी रात को होने वाला संसद का ये विशेष सत्र दोनों सदनों का संयुक्त सत्र होगा। यह बैठक संसद के केंद्रीय कक्ष में बुलाया जाएगा।

दिखाएंगे शॉर्ट फिल्म

वित्त मंत्री ने कहा, कि 'यह कार्यक्रम संसद के केंद्रीय कक्ष में होगा। इस कार्यक्रम में सभी राज्यों के वित्त मंत्री को भी बुलाया गया है। रात 12 बजे राष्ट्रपति इसे लॉन्च करेंगे।' जेटली ने बताया, कि इस दौरान एक कार्यक्रम होगा, जिसमें सभी लोग मौजूद रहेंगे। इस दौरान दो शॉर्ट फिल्म भी दिखाई जाएगी, जिसमें जीएसटी की खूबियों की दर्शाया जाएगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story