×

अब बैंक खाता खोलने के लिए भी 'आधार' होगा अनिवार्य, 50 हजार के ट्रांजेक्शन पर भी बताना होगा नंबर

aman
By aman
Published on: 16 Jun 2017 3:06 PM GMT
अब बैंक खाता खोलने के लिए भी आधार होगा अनिवार्य, 50 हजार के ट्रांजेक्शन पर भी बताना होगा नंबर
X
मिली मोहलत: अब सरकारी योजनाओं के लिए 1 अक्टूबर से जरूरी होगा आधार कार्ड

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने नए बैंक खाते खुलवाने के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है। केंद्र सरकार के नए आदेश के तहत अब से बैंक खाते खुलवाने के साथ 50,000 या उससे अधिक रुपए की बैंकिंग ट्रांजेक्शन के लिए आधार नंबर बताना जरूरी होगा। इसके साथ ही इस आदेश में कहा गया है कि सभी मौजूदा खाताधारकों को 31 दिसंबर, 2017 तक आधार नंबर जमा करना होगा। ऐसा नहीं करने पर उनके खाते अवैध हो जाएंगे।

बता दें, कि इससे पहले आयकर रिटर्न भरते समय आधार संख्या बताने को अनिवार्य किए जाने के केंद्र के फैसले को लेकर काफी विवाद हुआ था। इसके अलावा नया पैन हासिल करने के लिए भी आधार कार्ड जरूरी कर दिया गया था।

बाद में यह मामला सुप्रीम कोर्ट तक गया। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि संविधान पीठ के अंतिम फ़ैसले तक आयकर रिटर्न के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य नहीं किया जा सकता। हालांकि कोर्ट ने ये भी कहा था कि जिनके पास आधार कार्ड नहीं है, सरकार उन्हें पैन कार्ड से जोड़ने पर जोर नहीं दे सकती। लेकिन जिनके पास आधार कार्ड है उन्हें इसे पैन कार्ड से जोड़ना होगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story