×

प्रचार के लिए कुछ भी करेगा! किताबों में चाचा चौधरी के साथ 'मोदी चाचा'

aman
By aman
Published on: 29 May 2018 4:52 PM GMT
प्रचार के लिए कुछ भी करेगा! किताबों में चाचा चौधरी के साथ मोदी चाचा
X

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार अपनी योजनाओं के प्रचार के लिए विज्ञापनों पर मोटी रकम खर्च करती रही है। ऐसा होना कोई नई बात नहीं है। लेकिन अब, नरेंद्र मोदी सरकार की योजनाओं को बढ़ावा देने के लिए बच्चों के बीच मशहूर 'चाचा चौधरी' कॉमिक्स पात्र का भी सहारा लिया जा रहा है।

बता दें, कि इस तरह की किताबों को सर्व शिक्षा अभियान के तहत पाठ्य पुस्तकों के अलावा बच्चों के अन्य अध्ययन के लिए प्रकाशित किया गया है। इन्हें पांचवी से दसवीं कक्षा के छात्रों के बीच बांटा जाना है।

एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले ने उठाया मुद्दा

दरअसल, इस मुद्दे को एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले ने उठाया है। सुले के मुताबिक पीएम मोदी की ओर से लाई गई पांच योजनाएं लोगों के लिए कितनी लाभकारी हैं, ये बताने के लिए चाचा चौधरी कॉमिक्स का इस्तेमाल किया जा रहा है। एनसीपी नेता ने इस पर हैरानी जताई है कि इस कॉमिक्स को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देश पर महाराष्ट्र के राज्य शिक्षा विभाग ने तैयार किया है। राज्य के सभी जिला परिषद स्कूलों में इसे बांटा जा रहा है।

यह कॉमिक्स मराठी में है

शरद पवार की बेटी और बारामती से सांसद सुप्रिया सुले ने पुणे में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मराठी भाषा में प्रकाशित ‘चाचा चौधरी आणि मोदी’ मतलब 'चाचा चौधरी और मोदी' नामक किताब को मीडिया को दिखाया। सुप्रिया सुले का आरोप लगाया है कि केंद्र सरकार इस हद तक चली गई है कि बीजेपी सरकार की योजनाओं के प्रचार के लिए स्कूली बच्चों को भी नहीं छोड़ रही। बता दें, ये कॉमिक्स मराठी भाषा में है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story