×

चीन ने भारतीय सेना के बंकर पर चलाया बुलडोजर, सिक्किम सीमा पर बढ़ा रहा तनाव

aman
By aman
Published on: 28 Jun 2017 2:47 PM GMT
चीन ने भारतीय सेना के बंकर पर चलाया बुलडोजर, सिक्किम सीमा पर बढ़ा रहा तनाव
X
चीन ने भारतीय सेना के बंकर पर चलाया बुलडोजर, सिक्किम सीमा पर बढ़ा रहा तनाव

नई दिल्ली: चीनी सेना की ओर से भारतीय सेना के एक बंकर पर बुलडोजर चला दिए जाने का मामला सामने आया है। एक समाचार एजेंसी ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि भारत, चीन और भूटान के जंक्‍शन पर सेना के एक बंकर को हटाने की गुजारिश चीन की तरफ से हुई थी। भारत ने मना किया तो चीन ने जबरन बंकर ढहा दिया।

बता दें ये घटना जून के पहले हफ्ते में सिक्‍क‍िम के डोका ला जनरल क्षेत्र में हुई थी, इसी के बाद भारत-चीन सीमा पर तनाव बढ़ गया। गौरतलब है कि सिक्‍किम से लगी सीमा पर भारतीय सेना की तरफ से कई नए बंकर बनाए जा रहे हैं। इस दौरान पुराने बंकरों को दुरुस्‍त किया जा रहा है। बस, यही कवायद चीन को रास नहीं आ रही।

भारत-चीन के बीच 3,488 किमी की है सीमा

उल्लेखनीय है कि भारत और चीन के बीच जम्‍मू-कश्‍मीर से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक 3,488 किलोमीटर की सीमा है। इसमें से 220 किलोमीटर सीमा क्षेत्र सिक्किम में आता है।

आगे की स्लाइड में पढ़ें पूरी खबर ...

चीन तनाव बढ़ाने की कोशिश कर रहा

इससे पहले चीन बीते महीने तिब्‍बती धर्मगुरु दलाई लामा के अरुणाचल दौरे को लेकर भी नाराजगी जता चुका है। खबर के मुताबिक, चीनी सैनिक सिक्किम के अलावा आगे के क्षेत्रों में तनाव बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं। गौरतलब है कि चीन की तरफ से ये कोशिश तब की जा रही है जब सीमांकन हो चुका है। सिक्किम सरकार ने केंद्र सरकार को एक रिपोर्ट भेजकर डोका-ला की घटना के बाद पैदा हुए हालातों की जानकारी दी है।

नाथू ला बॉर्डर से वापस लौटे श्रद्धालु

भारत और चीन के बीच जारी तनाव के चलते ही कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर निकले करीब 50 श्रद्धालुओं को नाथू ला बॉर्डर से वापस लौटा दिया गया था। तीन दिन तक नाथू ला में चीन की तरफ से इजाजत मिलने का इंतजार करने के बाद तीर्थयात्री आख़िरकार 23 जून को गंगटोक वापस आ गए।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story