×

प्लास्टिक की बोतल में जहर होती हैं कोल्ड ड्रिंक्स, सरकारी जांच से हुआ खुलासा

By
Published on: 6 Oct 2016 12:15 AM GMT
प्लास्टिक की बोतल में जहर होती हैं कोल्ड ड्रिंक्स, सरकारी जांच से हुआ खुलासा
X

कोल्ड ड्रिंक

नई दिल्लीः अगर आप कोल्ड ड्रिंक पीने के शौकीन हैं तो प्लास्टिक की बोतलों में बंद ड्रिंक्स मत पीजिए। केंद्र सरकार की एक जांच से पता चला है कि प्लास्टिक की बोतलों में बिकने वाली कोल्ड ड्रिंक जानलेवा साबित हो सकती है। ऐसी बोतलों में रखी गई कोल्ड ड्रिंक्स में तमाम जहरीले तत्व मिले हैं।

किन ड्रिंक्स में मिले जहरीले पदार्थ?

शोध के मुताबिक पेप्सिको की माउंटेन ड्यू और सेवेन अप और कोका कोला की कोक और स्प्राइट में जहरीले तत्व मिले हैं। ये शोध स्वास्थ्य मंत्रालय की ड्रग्स टेक्निकल एडवायजरी बोर्ड (डीटीएबी) ने किया है।

कौन से जहरीले तत्व मिले?

प्लास्टिक की बोतलों में भरी कोल्ड ड्रिंक्स की जांच में इन ड्रिंक्स में एंटीमनी, लेड यानी सीसा, क्रोमियम, कैडमियम और डाई एथिलेक्सिल थैलेट (डीईएचपी) मिले। ये सभी तत्व स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हैं। जांच इस साल फरवरी और मार्च में की गई। जांच से ये भी पता चला कि बोतलों को अगर लंबे समय तक बाहर रखा जाए तो खतरनाक तत्वों की मात्रा और भी बढ़ जाती है।

कौन से तत्व कितने खतरनाक?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक लेड यानी सीसे से दिमाग और स्नायु तंत्र में खराबी आ सकती है। इससे कोमा से लेकर मौत तक हो सकती है। बच्चों में लेड से दिमाग का कमजोर होना और व्यवहार बदलना देखा गया है। कैडमियम से किडनी, हड्डियों और सांस लेने के तंत्र को नुकसान पहुंचता है। क्रोमियम, एंटीमनी और डीईएचपी से भी शरीर पर खराब असर पड़ता है।

आगे की स्‍लाइड्स में पढ़ें कोल्‍ड ड्रिंक आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए कितना हानिकारक है...

man

हड्डियों के लिए नुकसानदेय है कोल्‍ड ड्रिंक

कोल्ड ड्रिंक में फास्फोरिक एसिड होता है जो कैल्शियम के एब्जॉर्प्शन को रोकता है जिससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं।

dehydration

डिहाइड्रेशन

कोल्ड ड्रिंक से डिहाइड्रेशन की समस्या बढ़ जाती है। इसमें बड़ी मात्रा में कैफीन होती है जो बॉडी को डिहाड्रेट करती है यानी शरीर से नमी कम हो जाती है।

cancer

कैंसर

इसमें कैरेमल केमिकल होते हैं जो कैंसर का खतरा बढ़ा देते हैं।

Next Story