×

त्रिपुरा में गिराई गई लेनिन की मूर्ति, कई जिलों में हिंसा, गृह मंत्रालय सक्रिय

aman
By aman
Published on: 6 March 2018 5:30 AM GMT
त्रिपुरा में गिराई गई लेनिन की मूर्ति, कई जिलों में हिंसा, गृह मंत्रालय सक्रिय
X
त्रिपुरा में गिराई गई लेनिन की मूर्ति, कई जिलों में हिंसा, गृह मंत्रालय सक्रिय

नई दिल्ली: त्रिपुरा में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सत्ता में आते ही तेजी से बदलाव दिखने लगे हैं। लेकिन यह बदलाव राज्य के कई जिलों में हिंसा की वजह बन रहा है। खबर है कि त्रिपुरा में वामपंथी स्मारकों को तेजी से ध्वस्त किया जा रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बीजेपी समर्थकों ने दक्षिण त्रिपुरा के बेलोनिया में स्थापित रूसी क्रांति के नायक लेनिन की मूर्ति पर बुलडोजर चलाया। लेनिन की मूर्ति पर बुलडोजर चलाने की तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। गौरतलब है कि लेनिन की इस मूर्ति को 5 साल पहले ही स्थापित किया गया था। हिंसा भड़कने और मूर्ति को ध्वस्त किए जाने के बाद वामपंथी दलों में गुस्सा है।

त्रिपुरा में गिराई गई लेनिन की मूर्ति, कई जिलों में हिंसा, गृह मंत्रालय सक्रियगृहमंत्री ने की बात

त्रिपुरा के कई जिलों में हिंसा की खबर के बाद गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार (06 मार्च) को राज्यपाल और डीजीपी से बात की। साथ ही उन्होंने नई सरकार के कामकाज संभालने तक राज्य में शांति सुनिश्चित करने को कहा।

पश्चिम त्रिपुरा में धारा- 144

हिंसा की घटना को देखते हुए पश्चिम त्रिपुरा प्रशासन ने धारा- 144 लगा दी है। वहीं, वामपंथी कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया है कि विधानसभा चुनाव जीतने के बाद बीजेपी समर्थक उनके कार्यालयों को ही नहीं, बल्कि उनके नेताओं और कार्यकर्ताओं को भी निशाना बना रहे हैं।

क्या है वीडियो में?

वीडियो में दिखाया कि एक बुलडोजर दक्षिण त्रिपुरा के बेलोनिया शहर में वामपंथ के अगुवा माने जाने वाले लेनिन की प्रतिमा को ढहा रहा है। उल्लेखनीय है कि हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में त्रिपुरा में 25 साल पुरानी वाम सर्कार को बीजेपी ने उखाड़ फेंका। अपने गठबंधन सहयोगी आईपीएफटी के साथ मिलकर बीजेपी ने यहां दो तिहाई बहुमत हासिलकर वाम किला ध्वस्त किया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story