गोयल ने नोटबंदी घोटाले को छिपाने के लिए नाबार्ड पर दबाव डाला : कांग्रेस

Anoop Ojha
Published on: 23 Jun 2018 1:39 PM GMT
गोयल ने नोटबंदी घोटाले को छिपाने के लिए नाबार्ड पर दबाव डाला : कांग्रेस
X

नई दिल्ली : कांग्रेस ने शनिवार को वित्तमंत्री पीयूष गोयल पर आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह के नोटबंदी घोटाले को छिपाने के लिए उन्होंने नाबार्ड को बयान जारी करने को बाध्य किया। कांग्रेस ने मामले की पूरी जांच करवाने की मांग की है। कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा, "पीयूष गोयल ने नाबार्ड पर बयान जारी करने के लिए दबाव डाला। नाबार्ड की वेबसाइट पर जारी बयान भाजपा का बयान प्रतीत होता है, जोकि अमित शाह का बचाव करता है।"

यह भी पढ़ें .....पीयूष गोयल- नीरव मोदी मामला कांग्रेस और कर्नाटक से जुड़ा है

उनका आरोप है कि नाबार्ड ने जानबूझकर सूचना का अधिकार (आरटीआई) के जरिए प्रकाश में आए तथ्यों को हटा दिया है, जिसमें 3,118.51 करोड़ रुपये मूल्य के पुराने नोट महज पांच दिनों के दौरान गुजरात के 11 सहकारी बैंकों में जमा होने का खुलासा हुआ है। उन्होंने कहा कि भाजपा के नेता इन बैंकों के साथ जुड़े रहे हैं।

खेड़ा ने कहा, "भाजपा और इसके सहयोगियों द्वारा शासित राज्यों के जिला सहकारी बैंकों में महज पांच दिनों में सभी सहकारी बैंकों में जमा प्रतिबंधित नोटों का 64.18 फीसदी यानी 22,270.80 करोड़ रुपये मूल्य के नोट जमा हुए।"

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) द्वारा अहमदाबाद जिला सहकारी बैंक में नोटबंदी के दौरान भारी मात्रा में नोट जमा होने के मामले में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी केवाईसी के दिशानिर्देशों का पालन होने का दावा किए जाने के एक दिन बाद कांग्रेस नेता का यह बयान आया है।

यह भी पढ़ें .....यह काफी संतुलित बजट है और समाज के हर वर्ग के लिए है, अर्थव्यवस्था में तेजी आएगी : पीयूष गोयल

आईएएनएस ने आरटीआई में मिली जानकारी के आधार पर शुक्रवार को अपनी एक खबर में बताया था कि जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों में जिस बैंक में नोटबंदी के बाद सबसे ज्यादा प्रतिबंधित नोट जमा हुए थे, अमित शाह उस बैंक के निदेशक हैं।

खेड़ा ने कहा, "गोयल ने 'पीत पत्रकारिता' का एक बयान ट्वीट किया है, जोकि संघ के इको-सिस्टम से सीधे लिया गया है और उन्होंने इस तरह की बचकानी बातें कर एक तिनके पकड़ने के लिए अथाह कड़ी मेहनत की है, जोकि आरएसएस-भाजपा के बौद्धिक जगत का एक हालमार्क है।"

उन्होंने कहा, "मोदी सरकार के लिए यह उचित होगा कि हमारे सरल सवाल का जवाब दे और जिला सहकारी बैंकों में प्रतिबंधित नोटों की जमा में बढ़ोतरी की पूरी जांच का आदेश दे।"

उन्होंने गोयल से बतौर अस्थायी वित्तमंत्री मामले की निष्पक्ष जांच का आदेश देने की मांग की।

--आईएएनएस

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story