×

EC ने कहा- 30 जून तक कराओ पार्टी अध्यक्ष का चुनाव, कांग्रेस बोली- डेडलाइन देने वाले आप कौन

aman
By aman
Published on: 6 Feb 2017 7:42 AM GMT
EC ने कहा- 30 जून तक कराओ पार्टी अध्यक्ष का चुनाव, कांग्रेस बोली- डेडलाइन देने वाले आप कौन
X

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने कांग्रेस पार्टी से अपने अध्यक्ष का चुनाव इसी साल जून तक कराने को कहा है। चुनाव आयोग के इस बयान के बाद कांग्रेस पार्टी में खलबली मच गयी है। कांग्रेस के नेताओं ने कहा कि आयोग इस तरह के असंवैधानिक फैसले नहीं दे सकता है।

चुनाव आयोग के इस आदेश पर कांग्रेस नेता जनार्दन द्विवेदी ने कहा कि 'ये पूरी तरह पार्टी के संविधान का उल्लंघन है।' उन्होंने कहा, 'मौजूदा समय में सोनिया गांधी पार्टी की अध्यक्ष हैं। आयोग को ये देखना होता है कि पार्टियों के अपने संवैधानिक प्रावधानों का सम्मान कर रही हैं या नहीं।'

चुनाव आयोग कैसे दे सकता है डेडलाइन

द्विवेदी ने कहा कि 'कांग्रेस की मौजूदा अध्यक्ष सोनिया गांधी को एक साल का विस्तार दिया गया है, जो कांग्रेस के संविधान के मुताबिक है। लिहाजा चुनाव आयोग किसी तरह का डेडलाइन नहीं दे सकता।' कांग्रेस नेता जनार्दन द्विवेदी ने कहा कि 'ये जानकर आश्चर्य हुआ कि चुनाव आयोग 30 जून 2017 की डेडलाइन कैसे दे सकता है।'

संगठनात्मक चुनाव करा पाना संभव नहीं

जनार्दन द्विवेदी ने आगे कहा कि मौजूदा समय में कांग्रेस कार्यकर्ता अलग-अलग राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों में व्यस्त हैं। लिहाजा पार्टी के संगठनात्मक चुनाव करा पाना संभव नहीं हो सकेगा।

आयोग ने ठुकराई कांग्रेस की दलील

कांग्रेस की तरफ से चुनाव आयोग को ये बताया गया कि साल 2015 में कांग्रेस ने संगठन चुनावों की घोषणा की, लेकिन उसमें देरी हुई। जिसके बाद दिसंबर 2016 में कांग्रेस की मौजूदा अध्यक्ष सोनिया गांधी का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ाया गया। आयोग ने कांग्रेस की दलील को ठुकराते हुए कहा कि 30 जून 2017 तक संगठन का चुनाव करा लें और 15 जुलाई तक जवाब दाखिल करें।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story