×

RaGa की ताजपोशी पर कांग्रेस नेता ने उठाए सवाल, बताया- पाखंड है सब

 राहुल गांधी को कांग्रेस का अध्यक्ष बनाए जाने से पहले ही पार्टी के भीतर उनके खिलाफ आवाज उठने लगी है।

tiwarishalini
Published on: 30 Nov 2017 6:59 AM GMT
RaGa की ताजपोशी पर कांग्रेस नेता ने उठाए सवाल, बताया- पाखंड है सब
X
RaGa की ताजपोशी पर कांग्रेस नेता ने उठाए सवाल, बताया- पाखंड है सब

नई दिल्ली : राहुल गांधी को कांग्रेस का अध्यक्ष बनाए जाने से पहले ही पार्टी के भीतर उनके खिलाफ आवाज उठने लगी है। टीवी चैनलों पर अक्सर पार्टी का बचाव करने वाले पार्टी के नेता शहजाद पूनावाला ने राहुल को पार्टी का अध्यक्ष बनाए जाने पर कई सवाल खड़े कर दिए हैं। पूनावाला के बयान के बाद पार्टी में हडक़ंप मचा हुआ है क्योंकि शहजाद सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा के बहनोई तहसीन के भाई हैं। शहजाद ने अध्यक्ष चुने जाने की पूरी प्रक्रिया को पाखंड करार दिया है। उन्होंने एक परिवार से किसी एक को ही पद दिए जाने की वकालत की है।

कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव पूरी तरह फिक्स

शहजाद पूनावाला ने पार्टी के भीतर लोकतंत्र को लेकर गंभीर सवाल खड़े करते हुए कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव पूरी तरह फिक्स है। पूनावाला ने चुनाव की प्रक्रिया पर सवाल उठाते हुए कहा कि पार्टी अध्यक्ष के लिए होने वाला चुनाव, इलेक्शन नहीं बल्कि सेलेक्शन है। चुनाव की यह प्रक्रिया पाखंड है। पूनावाला ने कहा कि मेरे पास इस बात की जानकारी है कि जो प्रतिनिधि पार्टी अध्यक्ष के चुनाव के लिए वोट डालने जा रहे हैं, वे गुप्त रूप से फिक्स हैं। उन्हें उनकी वफादारी के लिए ही नियुक्त किया गया है। पूनावाला ने परिवार को लेकर भी सवाल खड़े किए। उन्होंने कहा कि एक परिवार से किसी एक को ही पद मिलना चाहिए, चाहे वह कोई भी हो। किसी के लिए कोई फर्क नहीं किया जाना चाहिए। एक परिवार से किसी एक को ही टिकट मिलना चाहिए, चाहे वह शहजाद पूनावाला हों या राहुल गांधी।

यह भी पढ़ें .... PM मोदी बोले- भारत में अब नजर आ रहा है सकारात्मक बदलाव

मुझ पर भले हमलें हों मगर मेरे पास तथ्य हैं

महाराष्ट्र कांग्रेस के सचिव शहजाद ने ट्विटर पर लिखा कि मेरी पार्टी में एक मुद्दा कोई नहीं उठाता। कांग्रेस में आगे बढऩे की क्षमता है। मेरी अंतरात्मा वंशवाद और चापलूसी पर मुझे अब और चुप रहने की इजाजत नहीं देगी। शहजाद ने अपने भाई तहसीन पूनावाला को टैग करते हुए कहा कि तहसीन को इस मुद्दे के बारे में कोई जानकारी नहीं है वरना उन्होंने मुझे भी रोक दिया होता। तहसीन सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा के बहनोई हैं। पूनावाला ने कहा कि उन्हें पता है कि यह मुद्दा उठाने के बाद अब पार्टी के भीतर उन पर हमले शुरू हो जाएंगे। मैंने यह मुद्दा उठाने की हिम्मत दिखाई है। मुझ पर हमला करने वाले अब भले सक्रिय हो जाएं मगर मेरे पास तथ्य हैं।

यह भी पढ़ें .... इस दिन होगी राहुल गांधी की ताजपोशी, कांग्रेस के अध्यक्ष बन जायेंगे

चुनाव लडऩे तक का ऐलान

शहजाद ने कहा कि अगर निष्पक्ष चुनाव हुआ तो वह अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि मैं 2011 से मैं राहुल गांधी का अप्वाइंटमेंट लेना चाह रहा हूं ताकि उन्हें पार्टी में खामियों के बारे में जानकारी दे सकूं। मेरा मकसद पार्टी को एक्सपोज करना नहीं है बल्कि पार्टी के भीतर व्यवस्थाओं को सुधारना है। मैं चाहता हूं कि पार्टी की नीतियों में सुधार हो। मुझे राहुल गांधी के इन मुद्दों पर स्टैंड लेने का इंतजार है। उन्होंने सवाल किया कि क्यों नहीं वे एक परिवार के एक सदस्य को ही टिकट देते हैं?

यह भी पढ़ें .... ‘धर्म’ पर ‘संकट’ में RG! सोमनाथ मंदिर में गैर हिंदू रजिस्टर पर किया साइन

तहसीन ने शहजाद से राजनीतिक रिश्ते तोड़े

शहजाद के कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव को पाखंड बताने के ट्वीट के बाद उनके भाई व सोनिया के दामाद राबर्ट वाड्रा के बहनोई तहसीन ने एक के बाद एक कई ट्वीट किए। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि मैं हैरान हूं कि ऐसे वक्त में जब कांग्रेस गुजरात जीत रही है, शहजाद ये क्या कर रहे हैं? मैं आधिकारिक तौर पर शहजाद से सभी राजनीतिक रिश्ते तोड़ रहा हूं। तहसीन ने अपने ट्वीट में यह भी कहा कि कांग्रेस को अध्यक्ष के तौर पर राहुल गांधी की जरूरत है। तहसीन ने अपने एक और ट्वीट में कहा कि कांग्रेस में कोई भी राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ सकता है। उन्होंने कहा कि अगर शहजाद पार्टी अध्यक्ष का चुनाव लडऩा चाहते हैं तो उन्हें चुनाव मैदान में उतरना चाहिए। तहसीन का कहना है की शहजाद के बयान से उन्हें बहुत दुख पहुंचा हैं।

यह भी पढ़ें .... आखिर क्या है जनेऊ व उसके नियम, राहुल गांधी भी जानते हैं इन 3 धागों की ताकत

राहुल की ताजपोशी की तैयारियां शुरू

एक ओर शहजाद ने राहुल को अध्यक्ष बनाने को लेकर सवाल खड़े किए हैं वहीं दूसरी ओर कांग्रेस मुख्यालय में राहुल गांधी की ताजपोशी की जोरदार तैयारियां चल रही हैं। कांग्रेस की सेंट्रल इलेक्शन अथॉरिटी के चेयरमैन मुल्लापल्ली रामचंद्रन चुनाव के लिए रिटॄनग ऑफिसर बनाया गया है। राहुल के नामांकन पत्र भरने को लेकर व्यवस्थाएं की जा रही हैं। चुनाव प्रक्रिया के तहत शुक्रवार से नामांकन पत्र दाखिल किए जाने हैं। बताया जा रहा है कि राहुल गांधी 3 या चार दिसंबर को नामांकन पत्र दाखिल करेंगे क्योंकि राहुल 1 और 2 दिसंबर को केरल में रहेंगे। यह तय माना जा रहा है कि राहुल का चुनाव निर्विरोध होगा और उन्हें चुनाव का सामना नहीं करना पड़ेगा। पार्टी के नियमों के मुताबिक अगर कोई और पद पर दावेदारी करना चाहेगा तो उसके लिए प्रदेश कांग्रेस कमेटी के दस प्रतिनिधियों का समर्थन जरूरी होगा।

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story