×

पाक अफसरों के साथ अय्यर के घर बैठक, PM ने नहीं कांग्रेस ने झूठ बोला

aman
By aman
Published on: 11 Dec 2017 7:04 AM GMT
पाक अफसरों के साथ अय्यर के घर बैठक, PM ने नहीं कांग्रेस ने झूठ बोला
X
पाक अफसरों के साथ मणिशंकर के घर मीटिंग पर PM ने नहीं कांग्रेस ने झूठ बोला

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी को 'नीच' कहने के बाद कांग्रेस से निलंबित किए गए मणिशंकर अय्यर के घर पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री और उच्चायुक्त के साथ मीटिंग हुई थी, जिसमें अहमद पटेल को गुजरात का सीएम बनाने पर चर्चा हुई थी, इस बात की पुष्टि खुद पूर्व सेनाध्यक्ष रहे दीपक कपूर ने की है।

पीएम ने जब चुनावी सभा में इस बैठक का जिक्र किया था, तो कांग्रेस ने इसे सिरे से खारिज करते हुए इसे नरेंद्र मोदी की हताशा और निराशा करार दिया था। कांग्रेस का कहना था, कि गुजरात चुनाव में निश्चित हार को देख मोदी ऐसी बात कर रहे हैं। कांग्रेस ने पीएम के आरोप को खारिज करते हुए मीटिंग की बात को बेबुनियाद करार दिया था, लेकिन अब वह खुद ही इस मामले में घिरती नजर आ रही है।

ये भी पढ़ें ...मोदी के निशाने पर फिर अय्यर, पूछा- क्या मेरी सुपारी देने पाकिस्तान गए थे?

'हां, मैं इस बैठक का हिस्सा था'

पूर्व सेनाध्यक्ष दीपक कपूर ने भी खुद के इस बैठक में मौजूद रहने की पुष्टि की है। एक अखबार से बातचीत में कपूर ने कहा, 'हां, मैं इस बैठक का हिस्सा था। इस मीटिंग में भारत-पाकिस्तान संबंधों पर चर्चा हुई थी। कपूर के इस बयान से साफ है कि अय्यर के घर बैठक हुई थी, जबकि कांग्रेस के सीनियर लीडर आनंद शर्मा ने ऐसी किसी भी बैठक से इनकार किया था। 23वें सेनाध्यक्ष के तौर पर दीपक कपूर मार्च, 2010 में अपने पद से रिटायर हुए थे।

सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री खुर्शीद महमूद कसूरी के भारत दौरे के वक्त मणिशंकर अय्यर ने डिनर मीटिंग का आयोजन किया था। कसूरी 'भारत-पाक मौजूदा संबंध' विषय पर आयोजित एक गोष्ठी में भी हिस्सा लेने आए थे।

ये भी पढ़ें ...‘नीच’ पर अय्यर बोल्ड, कांग्रेस का PM से सवाल- काश, आप ये भावना दिखाते?

कोंग्रेस के कई बड़े नेता थे उस बैठक में

सूत्रों की मानें, तो इस बैठक में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह, पूर्व सेनाध्यक्ष दीपक कपूर, पूर्व राजनयिक सलमान हैदर, टीसीए राघवन, शरत सभरवाल और के. शंकर बाजपेयी मौजूद थे। बाजपेयी, राघवन और सभरवाल पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त भी रह चुके हैं।

ये भी पढ़ें ...‘नीच आदमी’: राहुल बोले- PM से माफी मांगें, अय्यर ने तर्जुमा को दिया दोष

पीएम ने पूछा था- बैठक क्यों की?

रविवार (10 दिसंबर) को मोदी ने गुजरात में चुनाव प्रचार के दौरान इस मुद्दे को उठाया था। पीएम मोदी ने रैली में कांग्रेस से निलंबित नेता मणिशंकर अय्यर पर निशाना साधते हुए पूछा था कि आखिर पाकिस्तानी उच्चायुक्त के साथ गुप्त बैठकें क्यों की गई थीं? आखिर क्यों इसके बाद पाकिस्तान के उच्च पदों पर बैठे लोग गुजरात में अहमद पटेल को सीएम बनाने के लिए सहयोग की पहल कर रहे हैं?

ये भी पढ़ें ...मोदी की ‘नीच’ पर राजनीति, कहा- नीची जाति से हूं, इसलिए अय्यर बोले

कांग्रेस में पीएम को बयान को बताया था झूठ

मोदी के इस बयान पर कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा था, कि 'देश के सर्वोच्च पद पर बैठकर मोदी जी बेबुनियाद आरोप लगा रहे हैं। मोदी जी चिंतित, हताश और गुस्से में हैं। ऐसे बयान में कोई सच्चाई या तथ्य नहीं है। यह झूठ पर आधारित है। ऐसा व्यवहार प्रधानमंत्री को शोभा नहीं देता।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story