×

#RamRahim: सेना, सरकार ने कहा- नहीं घुसे डेरा मुख्यालय में

Rishi
Published on: 26 Aug 2017 11:17 AM GMT
#RamRahim: सेना, सरकार ने कहा- नहीं घुसे डेरा मुख्यालय में
X

चंडीगढ़ : हरियाणा में सिरसा के पास डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय के आसपास सेना के पहुंचने के बाद सेना और हरियाणा सरकार ने शनिवार दोपहर स्पष्ट किया कि सेना अभी डेरा मुख्यालय के भीतर नहीं घुसी है। मेजर जनरल राजपाल पुनिया ने सिरसा में संवाददाताओं से कहा कि सेना की अभी डेरा परिसर में घुसने की कोई योजना नहीं है।

ये भी देखें:शशि थरूर बोले- खट्टर इस्तीफा नहीं दें तो बर्खास्त कर देना चाहिए

जनरल पुनिया ने कहा, "कुछ भ्रम है कि सेना डेरा परिसर के भीतर जा रही है। फिलहाल, हमारी ऐसी कोई योजना नहीं है।"

उन्होंने कहा कि वह मुख्यालय परिसर खाली कराने के लिए डेरा प्रबंधन से बातचीत के लिए मुख्यालय जाएंगे। मुख्यालय को डेरा अनुयायियों से खाली कराए जाने के सवाल पर उन्होंने कहा, "हम लौटकर बताएंगे।"

उन्होंने यह भी कहा कि सिरसा में अभी तक लोगों ने शांति बनाए रखी है। हरियाणा के मुख्य सचिव डी.एस.धेसी ने संवाददाताओं से कहा, "हमने डेरा के अनुयायियों और प्रबंधन से परिसर शांतिपूर्वक बाहर निकलने की अपील की है। अब तक सेना की ओर से कोई कदम नहीं उठाया गया है।"

ये भी देखें:रेप केस में अब राम रहीम की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से होगी कोर्ट में पेशी

डेरा मुख्यालय के पास शुक्रवार को अर्धसैनिक बलों की डेरा समर्थकों से झड़प हुई थी, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई थी और सात अन्य घायल हो गए थे।

सूत्रों के मुताबिक, मुख्यालय में अब भी हजारों की संख्या में डेरा अनुयायी जमा हैं। हरियाणा प्रशासन ने सुरक्षा बलों को राज्य में डेरा परिसरों पर कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं। डेरा अनुयायियों से इन परिसरों से निकलने को कहा गया है।

हरियाणा सरकार के वकील ने शनिवार को पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय को बताया कि राज्य में अब भी 36 डेरा परिसर हैं, जिन्हें 'नाम चर्चा घर' के नाम से जाना जाता है।

ये भी देखें:HC से खट्टर सरकार को फटकार, कहा- राजनीतिक फायदे के लिए हुई हिंसा

सरकारी सूत्रों ने बताया कि कुरुक्षेत्र में दो डेरा परिसरों को स्थानीय परिसर द्वारा पहले ही सील किया जा चुका है। अन्य जिलों में भी डेरा परिसरों को खाली करने और समर्थकों को तितर-बितर करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story