×

किसान आंदोलन से पहले ही फडणवीस ने किया कर्ज माफी का ऐलान

Rishi
Published on: 11 Jun 2017 1:55 PM GMT
किसान आंदोलन से पहले ही फडणवीस ने किया कर्ज माफी का ऐलान
X

मुंबई: महाराष्‍ट्र की बीजेपी सरकार ने राज्य के किसानों का कर्ज माफ करने का निर्णय लिया है। किसानों और सरकार के बीच चल रही बैठक समाप्त हो चुकी है। इस बैठक के बाद सरकार ने कर्ज माफ़ी का निर्णय किया। बैठक में ये भी निर्णय हुआ कि कर्ज़ माफ़ी के लिए सरकार और किसानों की एक कमेटी बनेगी। इसके साथ ही किसानों पर दर्ज सभी मामले वापस लिए जाएंगे।

सरकार के इस फैसले के बाद सोमवार को होने वाला किसानों का प्रदर्शन रद्द हो गया है। लगभग 3 घंटे चली इस बैठक में किसानों के कई प्रतिनिधि मौजूद थे, जिन्हें सरकार का निर्णय पसंद आया है।

महाराष्ट्र में किसानों ने कहा है, कि वे अपनी बारह दिन पुरानी हड़ताल वापस लेंगे। उनका कहना है कि राज्य सरकार ने सैद्धांतिक रूप से उनकी अधिकांश मांगें मान ली हैं। इनमें कर्ज माफी और मौजूदा साल के लिए फसली कर्ज देना शामिल है। किसान नेताओं ने संकेत दिया कि 'किसान क्रांति' के नेताओं से विचार-विमर्श के बाद रविवार को हड़ताल वापस लेने का औपचारिक ऐलान किया जा सकता है।

स्वाभिमानी शेतकारी संगठन के प्रमुख राजू शेट्टी ने कहा कि राज्य में सोमवार को कमिश्नरियों और राजस्व विभाग के दफ्तरों के बाहर धरना तथा मंगलवार को रेल व रास्ता रोको कार्यक्रमों को स्थगित कर दिया गया है। स्वाभिमान शेतकारी संगठन राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी का सहयोगी है।

यह घटनाक्रम शुक्रवार को मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस द्वारा गठित छह मंत्रियों की समिति और प्रमुख किसान संगठनों के नेताओं के बीच रविवार को यहां सहयाद्री गेस्ट हाउस में हुई लंबी बैठक के बाद सामने आया है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story