×

डिजिधन योजना: विजेताओं की घोषणा, महाराष्ट्र की श्रद्धा ने जीता 1st. Prize, मिला 1cr.

aman
By aman
Published on: 14 April 2017 9:16 AM GMT
डिजिधन योजना: विजेताओं की घोषणा, महाराष्ट्र की श्रद्धा ने जीता 1st. Prize, मिला 1cr.
X
डिजिधन योजना के विजेताओं की घोषणा, महाराष्ट्र की श्रद्धा को मिले 1 करोड़ रुपए

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार (14 अप्रैल) डिजिधन योजना के विजेता का ऐलान किया। महाराष्ट्र की श्रद्धा को इनाम के तौर पर 1 करोड़ रुपए मिला। बता दें कि श्रद्धा ने मात्र 1,500 रुपए का भुगतान किया था। केंद्र की मोदी सरकार ने यह योजना बीते साल 25 दिसंबर को शुरू की थी। इस योजना का मकसद कैशलेस अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना था। गौरतलब है कि श्रद्धा महाराष्ट्र के लातूर की रहने वाली हैं। उनके पिता किराने की दुकान चलाते हैं।

इसी तरह तमिलनाडु के वेस्ट तांबरम के जीआरटी ज्वैलर्स ने आईसीआईसीआई के जरिए महज 300 रुपए का भुगतान कर 50 लाख रुपए का इनाम जीता। जीआरटी ज्वैलर्स की ओर से एमडी जीआर राधाकृष्णन ने किया पुरस्कार ग्रहण किया। राधाकृष्णन ने इनाम में मिले पैसों को गंगा की सफाई के लिए दान कर दिया।

इन्हें मिला दूसरा और तीसरा इनाम

वहीं, दूसरा पुरस्कार ठाणे की रागिनी राजेंद्र उत्तेकर ने हासिल किया। रागिनी ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के जरिए मात्र 510 रुपए का भुगतान किया था। जबकि तीसरा पुरस्कार हैदराबाद के शेख रफी को मिला। शेख रफ़ी ने डिजिटल माध्यम से 2,000 रुपए का भुगतान किया था। उन्हें 12 लाख रुपए का इनाम मिला।

आगे की स्लाइड में पढ़ें कौन-कौन हैं विजेता और कैसे मिला प्राइज...

श्रद्धा ने चुकाई थी मोबाइल की किश्त

पहला पुरस्कार जितने वाली श्रद्धा मोहन मैनशेट्टी ने सेंट्रल बैंक के जरिए मोबाइल की किश्त चुकाने के लिए 1,590 रुपए का भुगतान किया था। वह महाराष्ट्र के लातूर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढाई कर रही हैं। उनके पिता किराने की दुकान चलाते हैं।

दूसरा पुरस्कार, गुजरात के हार्दिक कुमार चिमनभाई प्रजापति को मिला। इन्होंने बैंक ऑफ बडौदा के कार्ड के जरिए 1,100 रुपए का डिजिटल ट्रांजेक्शन किया था। इन्हें 50 लाख रुपए का इनाम मिला। ये पेशे से शिक्षक हैं।

तीसरा पुरस्कार, भरत सिंह ने जीता। ये उत्तराखंड के देहरादून के रहने वाले हैं। इन्होंने 100 रुपए का डिजिटल ट्रांजेक्शन पीएनबी के जरिए किया था। भरत सिंह 37 साल के हैं और वो 9वीं पास हैं। वो कपड़े की दुकान में काम करते हैं।





केंद्र सरकार ने शुरू की थी योजना

उल्लेखनीय है, कि 25 दिसंबर 2016 को केंद्र सरकार ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए इन योजनाओं की शुरुआत की थी। केंद्र की ओर से लकी ग्राहक योजना और डिजिधन व्यापार योजना की शुरुआत हुई थी। डिजिधन व्यापार योजना के तहत 16 लाख लोगों ने लगभग 258 करोड़ रुपए जीते हैं।

राष्ट्रपति ने किया था सम्मानित

हाल ही में सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के एक ग्राहक को सरकार की डिजिटल भुगतान को लोकप्रिय बनाने की मुहिम का लाभ मिला। उसके डिजिटल माध्यम से किए गए 1,590 रुपए के भुगतान को लकी ड्रॉ योजना में एक करोड़ रुपए का इनाम मिला है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन में डिजिटल भुगतान संवर्धन योजना के तहत इस प्रोत्साहन योजना का 100वां ड्रॉ निकालकर विजेताओं को चुना था। गौरतलब है कि इस इनामी योजना के छह विजेताओं में 3 ग्राहक और 3 दुकानदार हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story