×

फिर गरमा सकता है डोकलाम विवाद, चीनी सैनिक पीछे हटने को तैयार नहीं

aman
By aman
Published on: 11 Sep 2017 10:37 PM GMT
फिर गरमा सकता है डोकलाम विवाद, चीनी सैनिक पीछे हटने को तैयार नहीं
X

नई दिल्ली: भारत-चीन के बीच सिक्किम के डोकलाम को लेकर करीब दो महीने तक चला सीमा विवाद कहने को तो दो हफ्ते पहले ही सुलझ चुका है, लेकिन चीनी सैनिक अभी भी वापस नहीं हटे हैं। इसी को देखते हुए भारतीय सैनिक भी अभी डोकलाम में अपने कदम जमाए हुए हैं। खबर के अनुसार, दोनों देशों के सैनिक मात्र 150 मीटर की दूरी पर एक-दूसरे के सामने हैं।

बता दें, कि चीनी सैनिकों ने डोकलाम पठार के निचले हिस्से में बंकर बना रखा है। इस वजह से दोनों देशों के बीच एक बार फिर तनाव पैदा होने का खतरा बना हुआ है।

ये भी पढ़ें ...डोकलाम पर भारत की बड़ी जीत, चीन सेना पीछे हटाने को राजी

8 सितंबर को हुई थी कमांडर स्तरीय बैठक

भारतीय और चीनी सेना के बीच नाथू ला के पास पर 8 सितंबर को हुई कमांडर स्तरीय बैठक में भारत ने यह मुद्दा उठाया था। चार घंटे तक चली इस बैठक में भारत ने जोर देकर कहा था कि जब तक चीनी सैनिक इलाके को खाली नहीं कर देते, तब तक 28 अगस्त को हुआ समझौता पूरा नहीं होगा।

ये भी पढ़ें ...शशि थरूर ने डोकलाम पर भारत की जीत के लिए मोदी को दिया क्रेडिट

संख्या की स्पष्ट जानकारी अभी नहीं

चीनी सेना ने बैठक में भारत से कहा है कि अपने वरिष्ठ अधिकारियों से बातचीत के बाद ही वे वापस हटेंगे। भारत, चीन और भूटान की तिहरी सीमा से लगे विवादित डोकलाम पठार पर अभी भी दोनों देशों के सैनिक बने हुए हैं, हालांकि उनकी संख्या की स्पष्ट जानकारी अभी नहीं मिली है।

ये भी पढ़ें ...‘डोकलाम’ जैसी हरकतें करता रहेगा चीन, तैयार रहे सेना- आर्मी चीफ

ब्रिक्स सम्मेलन से पहले सुलझा था विवाद

गौरतलब है, कि चीन के श्यामेन में 3 से 5 सितंबर के बीच हुए ब्रिक्स सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी के दौरे से ठीक पहले 28 अगस्त को कूटनीतिक बातचीत के जरिए डोकलाम विवाद को सुलझा लिया गया था। दोनों देशों के बीच विवादित इलाके से अपने-अपने सैनिकों को वापस बुलाने पर सहमति बनी थी।

ये भी पढ़ें ...डोकलाम में भारत और चीन विवाद ज्यादा गंभीर नहीं : दलाई लामा

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story