×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

DUSU चुनाव: अध्यक्ष समेत 3 पदों पर NSUI का कब्जा, सोनिया ने दी बधाई

दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) छात्र संघ (DUSU) के चुनाव के लिए मंगलवार को हुई वोटिंग के नतीजे आने लगे हैं।। कल संपन्न हुए चुनाव में 43 प्रतिशत वोटिंग हुई। बुधवार (13 सितंबर) को हुई मतगणना में अध्यक्ष पद पर NSUI के रॉकी जीत गए हैं।

priyankajoshi
Published on: 13 Sep 2017 8:34 AM GMT
DUSU चुनाव: अध्यक्ष समेत 3 पदों पर NSUI का कब्जा, सोनिया ने दी बधाई
X

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव (DUSU) के परिणाम बुधवार (13 सितंबर) को आ गए हैं। NSUI ने अध्यक्ष पद सहित 3 बड़े पदों पर जीत हासिल की है। जबकि एबीवीपी को बड़ा झटका लगा है, वह सिर्फ सेकेट्ररी पद पर ही कब्जा जमा पाई है।

अध्यक्ष पद की रेस में NSUI के रॉकी तुसीद ने ABVP के रजत चौधरी को मात दी है। इसके अलावा NSUI ने उपाध्यक्ष, ज्वाइंट सेकेट्ररी पद पर भी जीत हासिल की है। सिर्फ सचिव पद पर एबीवीपी की जीत हुई है। इसके अलावा उपाध्यक्ष पद पर एनएसयूआई के ही कुणाल सहरावत, सचिव पद पर एबीवीपी की महामेधा नागर और संयुक्त सचिव पद पर एनएयसूआई के अविनाश यादव को जीत मिली है।



कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव में NSUI के विजयी उम्मीदवारों से मुलाकात की और उन्हें बधाई दी।

अध्यक्ष पद के उम्मीदवार में थे शामिल

डूसू अध्यक्ष पद के लिए मुख्य उम्मीदवारों में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के रजत चौधरी, एनएसयूआई के रॉकी तुसीद, आइसा की पारुल चौहान, निर्दलीय उम्मीदवार राजा चौधरी और अल्का शामिल थे।



चुनाव के मुख्य दावेदार

इस चुनाव में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का राष्ट्रीय छात्र संघ (NSUI) राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP), भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) (CPIM) के छात्र संघ भारत (SFI) और भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी और लेनिनवादी) के अखिल भारतीय छात्र संघ (AISA) डीयूएसयू चुनावों में चार केंद्रीय पैनल सीटों के मुख्य दावेदार हैं।

चुनाव जीतना बड़ी चुनौती

पिछले साल एबीवीपी ने डूसू के सेंट्रल पैनल में 4 में से 3 सीटों पर कब्जा जमाया था। पिछले 4 साल से एबीवीपी डूसू पर काबिज है। ऐसे में रामजस कॉलेज विवाद के बाद एवीबीपी के लिए डूसू का चुनाव जीतना किसी चुनौती से कम नहीं है। जहां डूसू चुनाव में पिछले साल 36.9 फीसद वोट पड़े थे। वहीं इस साल मॉर्निंग कॉलेज के 32 कॉलेजों में ही कुल 44 फीसद वोट डाले गए।

चुनाव समिति के अनुसार, मॉर्निंग कॉलेज के 77,379 छात्र-छात्राओं में से 34,051 छात्र-छात्राओं ने चुनाव में मतदान किया। मॉर्निंग कॉलेजों में मतदान की शुरुआत थोड़ी धीमी रही। हालांकि 11 बजे के बाद मतदान करने वाले छात्रों की भीड़ कैंपस में नजर आई।

बता दें कि डूसू के चुनाव में एबीवीपी ने प्रेसिडेंड पोस्ट के लिए रजत चौधरी को उतारा है। वहीं एनएसयूआई ने प्रेसिडेंड पोस्ट पर रॉकी तुषीद हैं। एबीवीपी ने जहां वाइस प्रेसिडेंड पोस्ट पर पार्थ राणा को उतारा है, तो एनएसयूआई की ओर से कुणाल सहरावत वाइस प्रेसिडेंड पोस्ट पर चुनाव लड़ रहे हैं। जनरल सेक्रेटरी के लिए एबीवीपी की कैंडिडेट महामेधा नागर का मुकाबला एनएसयूआई की उम्मीदवार मीनाक्षी मीना से होगा। सेक्रेटरी पोस्ट पर एबीवीपी के उम्मीदवार उमा शंकर का मुकाबला एनएसयूआई के उम्मीदवार अविनाश यादव से होगा। वोटों की गिनती बुधवार को होनी है।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story