×

EC का ऐलान: 5 अगस्त को होगा देश के अगले उपराष्ट्रपति का चुनाव

देश के अगले उपराष्ट्रपति के लिए चुनाव 5 अगस्त को होगा। निर्वाचन आयोग ने गुरुवार (29 जून) को इसकी घोषणा की।

tiwarishalini
Published on: 29 Jun 2017 8:58 AM GMT
EC का ऐलान: 5 अगस्त को होगा देश के अगले उपराष्ट्रपति का चुनाव
X
EC का ऐलान: 5 अगस्त को होगा देश के अगले उपराष्ट्रपति पद का चुनाव

नई दिल्ली: देश के अगले उपराष्ट्रपति के लिए चुनाव 5 अगस्त को होगा और मतगणना भी उसी दिन होगी। निर्वाचन आयोग ने गुरुवार (29 जून) को यह घोषणा की। मौजूदा उपराष्ट्रपति एम. हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त नसीम जैदी ने कहा, "अगर आवश्यक हुआ तो मतदान पांच अगस्त को होगा। आवश्यकता होने पर मतगणना भी उसी दिन होगी।" जैदी ने कहा कि चुनाव सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे के बीच होगा।

उन्होंने बताया कि अधिसूचना जारी होने के साथ नामांकन-पत्र दाखिल करने की शुरुआत चार जुलाई से होगी, जिसकी अंतिम तिथि 18 जुलाई होगी। नामांकन-पत्रों की जांच 19 जुलाई को होगी। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 21 जुलाई होगी।

हामिद अंसारी 2007 से ही उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के पदेन उपसभापति हैं। वह लगातार दो कार्यकाल से इस पद पर हैं। उनका पहला कार्यकाल 11 अगस्त, 2007 से 10 अगस्त, 2012 तक का रहा। वह 11 अगस्त, 2012 को एक बार फिर इस पद के लिए निर्वाचित हुए।

जैदी के मुताबिक, "चुनाव आयोग के लिए यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि भारत के उपराष्ट्रपति के पद के लिए चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से हो।"

जैदी ने कहा कि उपराष्ट्रपति का चुनाव संसद के दोनों सदनों के सदस्यों द्वारा आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली के आधार पर एकल संक्रमणीय मत पद्धति से होगा।

उन्होंने कहा कि लोकसभा के साथ-साथ राज्यसभा के मनोनीत सदस्य भी इस चुनाव में निर्वाचक मंडल का हिस्सा होंगे।

जैदी के मुताबिक, "उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए राज्यसभा में 233 सदस्य हैं और 12 मनोनीत सदस्य हैं। इसी तरह, लोकसभा में 543 सदस्य हैं और दो मनोनीत सदस्य हैं। निर्वाचक मंडल में कुल 790 सदस्य हैं।"

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि मतदान के दौरान मत देने के लिए निर्वाचकों को विशेष पेन उपलब्ध कराए जाएंगे और किसी अन्य पेन का इस्तेमाल अवैध माना जाएगा।

निर्वाचन आयोग ने सरकार के साथ परामर्श से राज्यसभा के महासचिव शमशेर शरीफ को चुनाव के लिए पीठासीन अधिकारी के रूप में नियुक्त करने का फैसला किया है।

--आईएएनएस

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story