बिटकॉइन घोटाले में ED ने राज कुंद्रा से की पूछताछ, IPL सट्टेबाजी में भी शामिल था नाम

Published by Manali Rastogi Published: June 5, 2018 | 4:51 pm

लखनऊ: आईपीएल की सट्टेबाजी में फंस चुके कारोबारी और बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा एक बार फिर चर्चा का विषय बने हुए हैं। इस बार बिटकॉइन घोटाले को लेकर ईडी ने उन्हें समन किया है। ऐसे में अपना बयान दर्ज कराने के लिए ईडी के मुंबई दफ्तर पहुंचे।

बिटकॉइन घोटाले की रकम 2000 करोड़ रुपए तक आंकी गई

बता दें, इस घोटाले में राज कुंद्रा के अलावा कई बॉलीवुड हस्तियों का नाम सामने आया, जोकि बिटकॉइन या इसके जैसी स्कीम का प्रचार कर रहे थे। इस बात का खुलासा पुणे पुलिस की क्राइम सेल और ईडी की जांच में हुआ। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, अभी इस मामले में ये कहा नहीं जा सकता कि राज कुंद्रा दोषी हैं या महज एक इन्वेस्टर।

सुनंदा मर्डर केस: शशि थरूर पर बतौर आरोपी चलेगा मुकदमा, 7 जुलाई से पेशी

हालांकि, इस घोटाले में उनसे पूछताछ की गई है। फिलहाल, इस घोटाले के मुख्य आरोपी अमित भारद्वाज को गिरफ्तार कर लिया गया है। अमित वही व्यक्ति है, जिसने gatbitcoin.com नाम की वेबसाइट बनाकर कई लोगों को करोड़ों की चपत लगाई। जानकारी के अनुसार, इसकी रकम 2000 करोड़ रुपए तक आंकी गई थी।

क्या है बिटकॉइन?

– बिटकॉइन एक क्रिप्टोकरेंसी है। सरल भाषा में कहे तो यह एक ई-मुद्रा है, जिसे एक सातोशी नाकामोटो नाम के व्यक्ति ने जारी किया था।

– हालांकि अब उसकी इसमें कोई भूमिका नहीं है।

– यह कोई ऐसी मुद्रा नहीं है जिसके पीछे कोई भौतिक संपत्ति हो। यह मुद्रा सिर्फ निवेशकों की धारणा पर आधारित है।

–इन शॉर्ट बिटकॉइन एक वर्चुअल करेंसी, जिसकी शुरुआत जनवरी 2009 में हुई थी।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App