×

चुनाव आयोग ने AIADMK का चिह्न जब्त किया, पन्नीरसेल्वम-शशिकला के बीच विवाद है वजह

aman
By aman
Published on: 22 March 2017 8:27 PM GMT
चुनाव आयोग ने AIADMK का चिह्न जब्त किया, पन्नीरसेल्वम-शशिकला के बीच विवाद है वजह
X

चेन्नई: तमिलनाडु कि पूर्व सीएम जे. जयललिता के बाद ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) पर काबिज होने की कोशिश में जुटा शशिकला खेमा को चुनाव आयोग से तगड़ा झटका दिया है। आयोग ने बुधवार (22 मार्च) को तमिलनाडु की सत्ताधारी एआईएडीएमके के चुनाव चिह्न को ही जब्त कर लिया है।

चुनाव आयोग के अनुसार अब दोनों गुटों में से कोई भी इस चुनाव चिह्न का इस्तेमाल नहीं कर सकेगा। आयोग ने ये कदम शशिकला और पन्नीरसेल्वम में विवाद के चलते उठाया है।

ये भी पढ़ें ...AIADMK ने पलानीसामी को चुना विधायक दल का नेता, सेल्वम को पार्टी से निकाला

उप चुनाव में दोनों गुटों को मिल सकता है नया निशान

इस मसले पर पन्नीरसेल्वम धड़े के पंड्याराजन का कहना है कि उन्हें फिलहाल उसकी जानकारी नहीं है। चुनाव आयोग ने कहा है कि आरके नगर उप चुनाव में दोनों गुटों को अलग-अलग चिह्न दिए जा सकते हैं। शशिकला गुट के दिनाकरण ने कहा कि 'हम इस मुद्दे को उठाएंगे और मुझे विश्वास है कि चिह्न हमें वापस मिल जाएगा। आगामी आरके नगर उपचुनाव में इसका कोई असर नहीं होगा।'

ये भी पढ़ें ...शशिकला ने संभाला AIADMK के महासचिव का पद, भावुक होकर कहा- अम्मा मेरी जिंदगी थीं

आगे की स्लाइड में पढ़ें पूरी खबर

दोनों खेमों ने उतारे दिग्गज वकील

अन्नाद्रमुक के दोनों खेमों के बीच पार्टी के चुनाव चिह्न पर दावे को लेकर बुधवार को सुनवाई हुई। चुनाव आयोग के सामने विचार रखने के लिए दोनों पक्षों की ओर से शीर्ष वकीलों को नियुक्त किया गया था। शशिकला धड़े का प्रतिनिधित्व दो पूर्व कानून मंत्री और एक पूर्व अतिरिक्त सॉलीसीटर जनरल एम वीरप्पा मोईली, सलमान खुर्शीद और मोहन पाराशरण ने किया। जबकि पन्नीरसेल्वम धड़े का प्रतिनिधित्व सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील सीएस वैद्यनाथन, एस कृष्णकुमार और बी श्रीनिवासन ने किया।

ये भी पढ़ें ...चिनम्मा होंगी AIADMK के नई ‘अम्मा’, जल्द संभालेंगी महासचिव का पद

...आखिरकार पन्नीरसेल्वम खेमा जीता

सुनवाई के दौरान पन्नीरसेल्वम खेमे ने शशिकला को पार्टी का शीर्ष पद देने पर सवाल उठाए। साथ ही पार्टी का चुनाव चिह्न जब्त करने की मांग की। दूसरी तरफ, शशिकला खेमे ने दावा किया कि उनके पास पार्टी प्रतिनिधियों, विधायकों और सांसदों का बहुमत है, इसलिए पन्नीरसेल्वम खेमे का कोई मूल्य नहीं है। लेकिन आयोग के फैसले को पन्नीरसेल्वम खेमे की जीत कहा जा सकता है।

ये भी पढ़ें ...स्वामी बोले- AIADMK की कमान शशिकला के हाथों में जाएगी, सेल्वम तो बस मोहरा थे

फ्री सिंबल लिस्ट से चुनें चिह्न

बता दें, कि तमिलनाडु की डॉ. राधाकृष्णन नगर सीट पर उपचुनाव के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 23 मार्च है। इस सीट पर 12 अप्रैल को चुनाव है। आयोग ने दोनों धड़ों से अपने-अपने नाम और फ्री सिंबल लिस्ट से चिह्न तय कर 23 मार्च कि सुबह 10 बजे तक बताने को कहा है। आयोग फौरन उन्हें मान्यता दे देगा।

गौरतलब है कि इस सीट से पूर्व सीएम जयललिता प्रतिनिधि चुनी गई थीं। उनके निधन के कारण यहां उप चुनाव हो रहा है। एआईएडीएमके उप महासचिव टीटीवी दिनकरन सत्ताधारी दल से आरके नगर सीट से चुनाव लड़ेंगे। पन्नीरसेल्वम गुट ने ई. मधुसूदन को मैदान में उतारा है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story