×

अगले चुनावों में होगा मोबाइल एप का उपयोग : निर्वाचन आयोग

Rishi
Published on: 2 Jun 2018 3:30 PM GMT
अगले चुनावों में होगा मोबाइल एप का उपयोग : निर्वाचन आयोग
X

कोलकाता : भारत निर्वाचन आयोग ने शनिवार को कहा कि अगले चुनावों में हर जगह के लोगों से शिकायत मंगाने के लिए मोबाइल एप का इस्तेमाल किया जाएगा।

आयोग ने यह बात कर्नाटक विधानसभा चुनाव में सबूत के साथ शिकायत करने में लोगों को सक्षम बनाने में मोबाइल फोन के इस्तेमाल की सफलता को देखते हुए कही है। मुख्य चुनाव आयोग ओ.पी. रावत ने यहां कहा, "एप्लीकेशन से लोगों को सबूत के साथ शिकायत करने में मदद मिलेगी। हमने कर्नाटक चुनाव में एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया। हम आम लोगों को दुराचार पर लगाम लगाने की शक्ति प्रदान कर रहे हैं। चुनाव प्रक्रिया में लोग पुलिस बन जाएंगे।"

ये भी देखें :पेट्रोल मूल्य वृद्धि के दीर्घकालिक समाधान में लगी है सरकार : जावड़ेकर

उन्होंने कहा, "यह प्रयोग सफल रहा और अब इसका उपयोग हर जगह किया जाएगा।"

रावत के अनुसार, एप्लीकेशन में क्षेत्र व संबंधित चुनाव क्षेत्र के अक्षांश और देशांतर का फीचर है। इससे संबद्ध चुनाव अधिकारियों की पहचान भी हो सकती है, ताकि शिकायतों का समाधान किया जा सके।

उन्होंने कहा कि आयोग यह सुनिश्चित करेगा कि शिकायतकर्ता की पहचान का खुलासा न हो।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story