×

नॉटिंघम टेस्ट : भारत ने इंग्लैंड को 203 रनों से हराया, ईद की खुशी हुई डबल

Rishi
Published on: 22 Aug 2018 10:47 AM GMT
नॉटिंघम टेस्ट : भारत ने इंग्लैंड को 203 रनों से हराया, ईद की खुशी हुई डबल
X

नॉटिंघम : भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में एक तरफा प्रदर्शन कर मेजबान टीम को 203 रनों की करारी शिकस्त के लिए मजबूर कर दिया। पहले दिन से भी भारतीय टीम इंग्लैंड पर हावी थी। भारत ने इंग्लैंड के सामने चौथी पारी में 521 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था। आखिरी दिन बुधवार को रविचंद्रन अश्विन ने जेम्स एंडरसन (11) के रूप में इंग्लैंड का आखिरी विकेट 317 के कुल स्कोर पर लेकर भारत को सीरीज की पहली जीत दिलाई। भारत अभी भी सीरीज में 1-2 से पीछे है।

इंग्लैंड को इस स्कोर तक ढेर करने में पांच विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह का अहम योगदान रहा। उनके अलावा ईशांत शर्मा ने दो विकेट अपने नाम किए। रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, हार्दिक पांड्या ने एक-एक विकेट अपने नाम किए।

भारत ने पहली पारी में 329 रन बनाए थे और हार्दिक पांड्या के पांच विकेटों के दम पर इंग्लैंड को पहली पारी में 161 रनों पर ही ढेर कर दिया था। भारत ने कप्तान कोहली (103) के 23वें टेस्ट शतक के दम पर अपनी दूसरी पारी सात विकेट के नुकसान पर सात विकेटों के नुकसान पर 352 रनों पर घोषित कर इंग्लैंड को 521 रनों का लक्ष्य दिया था।

चौथे दिन ही इंग्लैंड ने अपने नौ विकेट महज 311 रनों पर खो दिए थे। आखिरी दिन भारत की जीत तय लग रही थी। अश्विन ने पांचवें दिन के तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर एंडरसन को आउट कर भारत को सीरीज में वापसी करने का मौका दिया।

अश्विन की उछाल भरी गेंद एंडरसन के दस्तनों से लग कर हवा में गई और रहाणे ने आसान सा कैच पकड़ इंग्लैंड की पारी का अंत किया। आदिल राशिद 33 रनों पर नाबाद लौटे।

इंग्लैंड के लिए जोस बटलर ने सबसे ज्यादा 106 रन बनाए। इस शतकीय पारी के लिए उन्होंने 251 गेंदों का सामना करते हुए 21 चौके लगाए। उनके अलावा बेन स्टोक्स ने 275 गेंदों में छह चौकों की मदद से 62 रनों की साझेदारी की। इन दोनों ने चौथे दिन पांचवें विकेट के लिए 169 रनों की साझेदारी कर इंग्लैंड की उम्मीदों को जिंदा रखा था। बुमराह ने बटलर को पगबाधा कर इस साझेदारी को तोड़ा।

भारत के लिए दूसरी पारी में कोहली के अलावा चेतेश्वर पुजारा ने 72 और हार्दिक पांड्या ने नाबाद 52 रनों की पारी खेली।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story