×

पूर्व चुनाव आयुक्त एसवाई कुरैशी नेपाल की मौजूदा चुनाव आयुक्त इला शर्मा से करेंगे शादी

aman
By aman
Published on: 6 Oct 2016 11:05 AM GMT
पूर्व चुनाव आयुक्त एसवाई कुरैशी नेपाल की मौजूदा चुनाव आयुक्त इला शर्मा से करेंगे शादी
X

नई दिल्ली: भारत के पूर्व चुनाव आयुक्त एसवाई कुरैशी और नेपाल की मौजूदा चुनाव आयुक्त इला शर्मा शादी कर रहे हैं। बताया जाता है कि इन दोनों की मुलाकात पिछले साल मेक्सिको में एक कॉन्फ्रेंस के दौरान हुई थी। इसी के बाद दोनों में नजदीकियां बढ़ीं। अंग्रेजी अखबार 'द टेलीग्राफ' की रिपोर्ट के मुताबिक अब ये दोनों शादी करने जा रहे हैं।

ऐसे हुई थी मुलाकात

रिपोर्ट की मानें तो बीते साल सितंबर महीने में एसवाई कुरैशी और इला शर्मा एक कांफ्रेंस के दौरान मेक्सिको में मिले थे। कॉन्फ्रेंस के दौरान और बाद में भी इनकी नजदीकियां बढ़ती गई। गौरतलब है कि कुरैशी (69 वर्ष) और इला शर्मा (49 वर्ष) की नजदीकियों की ख़बरें राजनीतिक गलियारे में भी सुर्खियों में रही।

ये भी पढ़ें ...इंडिया ही नहीं, ब्रिटेन-अमेरिका में भी चढ़ा गरबा का रंग, धूमधाम से मनाते हैं नवरात्रि का पर्व

परिवार में हो रहा विरोध

अखबार की मानें तो खुद कुरैशी ने स्वीकार किया है कि दोनों के बीच व्यक्तिगत रिश्ते हैं। कुरैशी ने साथ ही बताया कि उन्होंने दो बार शादी करने की योजना बनाई, लेकिन किन्हीं वजहों से यह टालता रहा। अखबार ने सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में लिखा है कि दोनों को परिवारवालों की ओर से विरोध झेलना पड़ा है।

ये भी पढ़ें ...अगर मन में है लव मैरिज की चाहत तो करें 108 बार इस मंत्र का जाप

कौन हैं एसवाई कुरैशी?

एसवाई कुरैशी का जन्म 11 जून 1947 को दिल्ली में हुआ था। कुरैशी ने सेंट स्टीफेंस कॉलेज से पढ़ाई की। वे 1971 बैच के आईएएस अधिकारी रहे हैं। कुरैशी ने इस पद पर रहते कई अहम पदों की जिम्मेदारी संभाली। वे भारत के 17वें मुख्य चुनाव आयुक्त बने। उन्होंने पत्रकार और स्तंभकार हुमरा कुरैशी से शादी की थी, लेकिन बाद में तलाक हो गया।

ये भी पढ़ें ...इंडिया ही नहीं, ब्रिटेन-अमेरिका में भी चढ़ा गरबा का रंग, धूमधाम से मनाते हैं नवरात्रि का पर्व

कौन है इला शर्मा?

इला शर्मा ने गोरखपुर यूनिवर्सिटी और संपूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी, वाराणसी से पढ़ाई की है। उनके पति की मौत करीब 15 साल पहले एक नक्सली हमले में हो गई थी। वर्तमान में वो नेपाल की चुनाव आयुक्त हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story