×

फ्रेंच ओपन : मरे, वावरिंका सेमीफाइनल में, टूर्नामेंट से बाहर हुए नोवाक जोकोविक

By
Published on: 8 Jun 2017 3:25 AM GMT
फ्रेंच ओपन : मरे, वावरिंका सेमीफाइनल में, टूर्नामेंट से बाहर हुए नोवाक जोकोविक
X

पेरिस: लाल बजरी पर खेले जा रहे साल के दूसरे ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में बुधवार को ब्रिटेन के एंडी मरे, स्पेन के राफेल नडाल और स्विट्जरलैंड के स्टान वावरिंका ने पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। लेकिन दूसरी वरीयता प्राप्त सर्बिया के नोवाक जोकोविक उलटफेर का शिकार हो कर टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं।

महिला एकल वर्ग में दूसरी वरीय चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिसकोवा और तीसरी वरीय रोमानिया की सिमोना हालेप ने भी सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। मिश्रित युगल में भारत को अच्छी खबर मिली। भारतीय टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना और उनकी कनाडा की जोड़ीदार गैब्रिएला डाब्रोव्स्की ने इस वर्ग के फाइनल में जगह बना ली।

दूसरी वरीय जोकोविक को छठी वरीय आस्ट्रिया के डोमिनिक थीम ने पुरुष एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में सीधे सेटों में मात देते हुए टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखाया।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, थीम ने दो घंटे 15 मिनट तक चले मैच में जोकोविक को 7-6 (7-5), 6-3, 6-0 से मात देते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

मैच के बाद जोकोविक ने कहा, "यह पहले ही तय हो चुका था, शायद पहले सेट में। मैंने कोशिश की। दूसरे सेट की शुरुआत में मैंने अहम ब्रेक प्वाइंट खोया। उन्होंने फिर अच्छी सर्विस की। वह जीत के हकदार थे। आज वह कोर्ट पर निश्चित ही अच्छे खिलाड़ी थे।"

इस हार के बाद जोकोविक सात वर्षो में पहली बार पेशेवर टेनिस संघ (एटीपी) रैंकिंग में अपना दूसरा स्थान खोने वाले हैं। तीसरे स्थान पर काबिज स्विट्जरलैंड के वावरिंका और नडाल से वह यह स्थान खो सकते हैं।

थीम सेमीफाइनल में नडाल से भिड़ेंगे। चौथी विश्व वरीयता प्राप्त नडाल ने एक अन्य क्वार्टर फाइनल में हमवतन पाब्लो कारेनो बुस्टा को मात देते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश किया। तबीयत खराब होने के कारण बुस्टा इस मैच को पूरा नहीं कर पाए और दूसरे सेट में ही मैदान से पीछे हट गए।

अपने 10वें फ्रेंच ओपन खिताब से दो कदम दूर नडाल ने 21वीं विश्व वरीयता प्राप्त बुस्टा के साथ केवल 51 मिनट तक का मुकाबला खेला था, जब बुस्टा ने मैच से हटने का फैसला किया।

नडाल ने पहला सेट 6-2 से जीता लिया था, लेकिन दूसरे सेट में बुस्टा की तबीयत बिगड़ गई और मैच का परिणाम नडाल के पक्ष में गया।

मरे ने आठवीं वरीय जापान के कई निशिकोरी को मात देते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश किया। मरे ने निशिकोरी को दो घंटे 39 मिनट तक चले मुकाबले में 2-6, 6-1, 7-6 (7-0), 6-1 से मात दी।

मरे ने तीन ऐस लगाए जबकि निशिकोरी ने एक ऐस लगाया। मरे ने 12 ब्रेक प्वाइंट में से सात ब्रेक प्वाइंट हासिल किए। निशिकोरी ने नौ में से पांच ब्रेक प्वाइंट हासिल किए।

सेमीफाइनल में उनका सामना वावरिंका से होगा। वावरिंका ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में सातवें वरीय क्रोएशिया का मारिन सिलिक को मात देते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

वावरिंका ने एक घंटे 40 मिनट तक चले मुकाबले में सिलिक को 6-3, 6-3, 6-1 से मात दी। सिलिक ने इस मैच में पांच ऐस लगाए। वावरिंका ने तीन ऐस लगाए।

महिला एकल वर्ग में, प्लिसकोवा ने फ्रांस के कैरोलिना गार्सिया को और हालेप ने यूक्रेन की इलिन स्वितोलिना को हरा कर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

प्लिसकोवा ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में गार्सिया को सीधे सेटों में 7-6 (7-3), 6-4 से मात दी। एक घंटे 51 मिनट तक चले मुकाबले में मात दी। प्लिसकोवा छह में से दो ब्रेंक प्वाइंट हासिल करने में सफल रहीं, गार्सिया ने तीन में से एक ब्रेंक प्वाइंट अपने हिस्से किया।

एक और क्वार्टर फाइनल में हालेप ने स्वितोलिना को दो घंटे छह मिनट तक चले मुकाबले में 3-6, 7-6 (8-6), 6-0 से मात दी। पहला सेट हारने के बाद हालेप ने शानदार वापसी की और लगातार दो सेट जीतते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

हालेप ने 23 में से छह ब्रेक प्वाइंट जीते तो वहीं उनकी विपक्षी ने नौ में से चार ब्रेक प्वाइंट अपने नाम किए। हालेप और प्लिसकोवा सेमीफाइनल में आमने-सामने होंगी।

वहीं, बोपन्ना-डाब्रोव्स्की की जोड़ी ने सेमीफाइनल में चेक गणराज्य की आंद्रिया लावाकोवा और फ्रांस के एडुवर्ड रोजर-वासेलिन को जोड़ी को मात देते हुए फाइनल में कदम रखा।

बोपन्ना-डाब्रोव्स्की की जोड़ी ने एक घंटे चार मिनट तक चले मुकाबले में आंद्रिया और वासेलिन की जोड़ी को सीधे सेटों में 7-5, 6-3 से मात दी।

बोपन्ना-डाब्रोव्स्की की जोड़ी को इस मैच को जीतने के लिए ज्यादा पसीना नहीं बहाना पड़ा।

फाइनल में इस जोड़ी का सामना जर्मनी की एना ग्रोनफेल्ड और कोलंबिया के रोबर्ट फराह की जोड़ी से होगा।

सौजन्य: आईएएनएस

Next Story