×

GATE 2018: कल तक कर सकते है रजिस्ट्रेशन, अब नहीं बढ़ेगी लास्ट डेट

ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE 2018) के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन को बस कुछ ही दिन बचे हैं। इसके लिए कैंडिडेट्स 5 अक्टूबर तक ही अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

priyankajoshi
Published on: 4 Oct 2017 7:07 AM GMT
GATE 2018: कल तक कर सकते है रजिस्ट्रेशन, अब नहीं बढ़ेगी लास्ट डेट
X

नई दिल्ली: ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE 2018) के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन को बस कुछ ही दिन बचे हैं। इसके लिए कैंडिडेट्स 5 अक्टूबर तक ही अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

कैंडिडेट्स जितना जल्दी हो सके एप्लिकेशन फॉर्म भरें और आखिरी तिथि का इंतजार न करें। क्योंकि वेबसाइट पर एक साथ कई लोग आ जाने से आवेदन प्रक्रिया धीमी पड़ सकती है। जिससे उम्मीदवार को आवेदन शुल्क भुगतान करने में परेशानी की सामना करना पड़ सकता है। इसी हफ्ते 5 अक्टूबर को गेट 2018 के रजिस्ट्रेशन खत्म हो रहे हैं।

ये भी पढ़ें... UPTET 2017: परीक्षा 15 अक्टूबर को, इन कारणों से रिजेक्ट हुए 32 हजार से अधिक फॉर्म

नहीं बढ़ेगी अंतिम तिथि

आईआईटी गोवाहाटी ने कहा कि गेट 2018 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट को बढ़ाया नहीं जाएगा। इस बात की जानकारी गेट 2018 की ओर से वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी कर दी है।

क्या है GATE 2018

गेट को पास करने वाले उम्मीदवारों को मानव संसाधन विकास मंत्रालय और अन्य सरकारी एजेंसियों के तहत आने वाले उच्च संस्थानों में दाखिला और वित्तीय सहायता पाने का अवसर मिलता है। इस साल के गेट 2017 का परिणाम मार्च के महीने में जारी किया गया था। गेट परीक्षा 23 सब्जेक्ट्स पर आयोजित होती है। इस सभी 23 विषयों पर परीक्षा ऑनलाइन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) से करवाई जाती है। इसमें कुछ न्युमैरिकल प्रश्न पूछे जाते हैं, जिसे कैंडिडेट्स को वर्चुअल कीपैड के माध्यम से देना होता है। इसके अलावा बाकी के सभी प्रश्न मल्टिपल चॉइस होते हैं। कैंडिडेट्स परीक्षा में सिर्फ एक ऑनस्क्रीन वर्चुअल कैल्कुलेटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। गेट 2018 से संबंधित विस्तृत जानकारी के लिए GATE 2018 की वेबसाइट पर जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें... CBSE का फरमान: अब छात्र बिना आधार कार्ड के नहीं भर सकेंगे बोर्ड परीक्षा का फॉर्म

अहम तिथियां

-GATE 2018 ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रोसेसिंग सिस्टम (GOAPS) वेबसाइट खुलने की तिथि: 1 सितंबर 2017

-GATE 2018 के लिए आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन एप्लीकेशन जमा करवाने की अंतिम तिथि: 5 अक्टूबर, 2017

-अपने एग्जाम देने के शहर को बदलने के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि: 17 नवंबर, 2017

-एग्जाम के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन पोर्टल पर एडमिट कार्ड उपलब्ध होने की तिथि: 5 जनवरी 2018

-ऑनलाइन एप्लीकेशन पोर्टल पर गेट 2018 का रिजल्ट घोषित होने की तिथि: 17 मार्च 2018

ये भी पढ़ें... PHD कराने वाले यूनिवर्सिटी में BHU पहले नंबर पर, DU नंबर 2

इन कंपनियों में होता है सेलेक्शन

पिछले कुछ सालों में देखा गया है कि कई बड़ी कंपनियों ने गेट स्कोर के तहत अपनी कंपनी में वैकेंसी निकाली हैं। इसमें चयन प्रक्रिया में देखा जाता है कि कैंडिडेट्स ने गेट परीक्षा में कितने मार्क्स स्कोर किए हैं। भारत हैवी इलेक्ट्रिकल लमिटेड (BHEL), गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (GAIL), हिंदुस्तान ऐरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL), इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL), नेशनल थर्मल पॉवर कॉर्पोरेशन (NTPC), ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन जैसी नामी कंपनियां गेट परीक्षा में पास उम्मीदवारों के लिए समय-समय पर वेकेंसी निकालती हैं। इसके अलावा इस परीक्षा में पास उम्मीदवारों का चयन सीधे केंद्र सरकार में ग्रुप ए लेवल पर भी होता है।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story