×

J&K के गुलमर्ग में टूटी केबल कार की रस्सी, हादसे में 7 लोगों की मौत

जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में रविवार को रस्सी टूट जाने से एक गोंडोला टावर (केबल कार) सैकड़ों मीटर नीचे जा गिरा, जिसमें चार पर्यटकों और एक स्थानीय व्यक्ति की मौत हो गई।

tiwarishalini
Published on: 25 Jun 2017 12:32 PM GMT
J&K के गुलमर्ग में टूटी केबल कार की रस्सी, हादसे में 7 लोगों की मौत
X
J&K के गुलमर्ग में टूटी केबल कार की रस्सी, हादसे में 5 लोगों की मौत

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में रविवार को रस्सी टूट जाने से एक गोंडोला टावर (केबल कार) सैकड़ों मीटर नीचे जा गिरी, जिसमें दिल्ली के रहने वाले एक परिवार के चार सदस्य और तीन स्थानीय निवासियों की मौत हो गई। पुलिस ने यह जानकारी दी। दुर्घटना के ठीक-ठीक कारणों का तो अब तक पता नहीं चला है, लेकिन पुलिस सूत्रों का कहना है कि एक विशाल वृक्ष के गिरने से तार टूट गया, जिसके चलते कई केबल कारें नीचे जा गिरीं।

पुलिस के एक अधिकारी ने कहा अन्य गोंडोला कारों में फंसे लोगों को बचाने के प्रयास जारी हैं।"

मृतकों की पहचान जयंत अंदरस्कर, उनकी पत्नी मनीषा और उनकी बेटियां अनघा और जाह्नवी के रूप में की गई है। वे दिल्ली में शालीमार बाग के रहने वाले थे।

अन्य तीन मृतकों की पहचान मुख्तार अहमद गनी, फारूक अहमद और जावेद अहमद खांडे के रूप में की गई है, जो संभवत: टूरिस्ट गाइड थे।

एक अधिकारी ने बताया कि बचाव दल घटनास्थल पर पहुंच चुका है, लेकिन अब तक कोई सूचना नहीं मिली है।

गुलमर्ग केबल कार दो चरणों में लोगों को समुद्र तल से 13,780 फुट की ऊंचाई तक ले जाती और ले आती है। यह दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची केबल कार परियोजाना है, जिसकी परिवहन क्षमता प्रति घंटा 600 लोगों की है।

इस रोप वे परियोजना के तहत 36 केबल कारें संचालित होती हैं और मार्ग में कुल 18 टॉवर पड़ते हैं। यह परियोजना जम्मू-कश्मीर सरकार और एक फ्रांसीसी कंपनी के संयुक्त उद्यम के रूप में संचालित हो रही है और गुलमर्ग की यात्रा करने वाले पर्यटकों के बीच स्कीइंग को लेकर आकर्षण का बड़ा केंद्र है।

केबल कार का संचालन करने वाली कंपनी के अनुसार, यात्रा के पहले चरण के तहत यात्रियों को गुलमर्ग रिसॉर्ट से 2,600 मीटर की ऊंचाई पर कोंगडोरी स्टेशन पहुंचाया जाता है।

दूसरे चरण के तहत यात्री कोंगडोरी से 3,747 मीटर की ऊंचाई तय करते हैं।

--आईएएनएस

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story