×

काम की खबर! जीएसटी पंजीकरण 30 जुलाई को होगा बंद, बाद में पड़ेगा जुर्माना

Rishi
Published on: 15 July 2017 11:55 AM GMT
काम की खबर! जीएसटी पंजीकरण 30 जुलाई को होगा बंद, बाद में पड़ेगा जुर्माना
X

नई दिल्ली : सरकार ने शनिवार को व्यापारियों को कहा कि वे जल्दी से जल्दी वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) शासन के तहत पंजीकरण करा लें, नहीं तो 30 जुलाई के बाद पंजीकरण बंद हो जाएगा और उन्हें जुर्माना अदा करना पड़ेगा। वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "जीएसटी कानून के मुताबिक 30 जुलाई या उससे पहले पंजीकरण किया जा सकता है। सभी व्यापारियों से यह अपील की जाती है कि वे अभी पंजीकरण कर लें और आखिरी तारीख का इंतजार न करें।" जिन व्यापारियों का कारोबार सालाना 20 रुपये (विशेष राज्यों में 10 लाख से अधिक है) उन्हें जहां उनका कारोबार है उन राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में पंजीकरण करने की जरूरत है।

हालांकि उन्हें पंजीकरण करने की जरूरत नहीं है, जो उन चीजों का कारोबार करते हैं, जिन्हें जीएसटी से छूट हासिल है। अगर कोई व्यापारी पंजीकरण का पात्र होते हुए भी पंजीकरण नहीं कराता है, तो उसे इनपुट टैक्स का लाभ नहीं मिलेगा। इसके अलावा अगर कोई दूसरा पंजीकृत व्यापारी उस व्यापारी के साथ कारोबार करेगा तो उसे भी इनपुट टैक्स का लाभ नहीं मिलेगा।

पंजीकरण के लिए व्यापारी को जीएसटी डॉट जीओवी डॉट इन पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन देना होगा, इसके साथ ही उनके पास वैध पैन, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना चाहिए।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story