×

GST काउंसिल की बैठक आज, छोटे व्यापारियों को मिल सकती है बड़ी राहत

aman
By aman
Published on: 5 Oct 2017 11:42 PM GMT
GST काउंसिल की बैठक आज, छोटे व्यापारियों को मिल सकती है बड़ी राहत
X
GST में छोटे कारोबारियों, उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, हर महीने रिटर्न भरने से छूट

नई दिल्ली: छोटे कारोबारियों की शिकायतों को दूर करने के लिए केंद्र सरकार शुक्रवार (06 अक्टूबर) को जीएसटी काउंसिल की बैठक में बड़ा ऐलान कर सकती है। राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली की बैठक में निर्यातकों को कई प्रकार के राहत दिए जा सकते हैं।

इन्हीं राहतों के तहत वर्चुअल करंसी के जरिए टैक्स भुगतान का ऐलान किया जा सकता है। इसके अलावा छोटे एवं मझोले उद्योगों को राहत देते हुए जीएसटी लागू करने की प्रक्रिया में सुधार के लिए कुछ फैसले लिए जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें ...GST के ‘रेवेन्यू न्यूट्रल’ तक पहुंचने का इंतजार कर रहे हमारे FM

पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से बुधवार को सरकार के आर्थिक फैसलों के बचाव और गुरुवार को जेटली-अमित शाह की मुलाकात के बाद जीएसटी को लेकर कई बड़े फैसलों की उम्मीदें की जा रही है। जानकर मान रहे हैं कि केरल में अपनी पदयात्रा को बीच में छोड़कर दिल्ली आए अमित शाह ने बैठक के दौरान पीएम मोदी को जमीनी हकीकत के बारे में बताया। जेटली ने इंडिया इकॉनमिक समिट में अपने प्रस्तावित भाषण को छोड़ दिया है।

ये भी पढ़ें ...बड़ी राहत : अब GST से पहले का सामान बेचने की डेडलाइन 31 दिसंबर

टाइम्स ऑफ़ इंडिया के मुताबिक, पीएमओ के सूत्रों का कहना था कि यह रूटीन बैठक ही थी। बैठक की पूरी जानकारी अभी उजागर नहीं हो पाई है। बावजूद इसके सूत्रों की मानें तो इस बैठक में जीएसटी से संबंधित लोगों की शिकायतों पर विस्तार से चर्चा की गई।

जीएसटी काउंसिल की बैठक में केंद्र सरकार की ओर से सीमांत एवं लघु उद्योगों को बड़ी राहत दी जा सकती है। माना जा रहा है कि इन पर जीएसटी का सबसे ज्यादा असर हुआ है। केंद्र एवं राज्य सरकार के वित्त मंत्रियों की बैठक में 1.5 करोड़ रुपए तक के टर्नओवर वाले कारोबारियों को तिमाही रिटर्न की अनुमति दी जा सकती है।

ये भी पढ़ें ...अगस्त के लिए आखिरी तारीख 20 सितंबर, अब तक सिर्फ 6.9 लाख टैक्सपेयर्स ने भरा GST रिटर्न

इसके अलावा कंपोजिशन स्कीम के लिए भी 75 लाख की सीमा को बढ़ाकर 1 करोड़ रुपए किया जा सकता है। इससे छोटे कारोबरियों को मदद मिलेगी और वह बिना तीन स्तरीय फाइलिंग प्रॉसेस के रिटर्न फाइल कर सकेंगे। बुधवार को भी पीएम मोदी ने जीएसटी में छोटे कारोबारियों को राहत देने के संकेत दिए थे।

ये भी पढ़ें ...NCERT बुक्स 10 साल बाद अपडेट, GST से संबंधित ये विषय भी शामिल

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story