×

GST काउंसिल ने दी राहत, रोजमर्रा के प्रयोग की 40 वस्तुओं पर कम होंगी दरें

aman
By aman
Published on: 10 Sep 2017 5:05 AM GMT
GST काउंसिल ने दी राहत, रोजमर्रा के प्रयोग की 40 वस्तुओं पर कम होंगी दरें
X
GST काउंसिल ने दी बड़ी राहत, रोजमर्रा के इस्तेमाल की 40 वस्तुओं पर कम होंगी दरें

नई दिल्ली: वस्तु एवं सेवा कर यानि जीएसटी काउंसिल की 21वीं बैठक में रोजमर्रा इस्तेमाल की 40 चीजों पर जीएसटी रेट कम करने का फैसला लिया गया है। छोटी कारों पर जीएसटी दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इस फैसले से आम लोगों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद की जा रही है।

गौरतलब है, कि झाड़ू, भूना चना, रबड़ बैंड, सूखी इमली, रेनकोट और अगरबत्ती सहित 40 दैनिक उपभोग की वस्तुओं पर जीएसटी दरें कम करने का फैसला लिया गया है। इसके अलावा जीएसटी काउंसिल ने छोटी कार खरीदने वालों को राहत दी है। जबकि मध्यम श्रेणी के साथ-साथ लग्जरी और एसयूवी महंगी हो जाएंगी। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि छोटी कारों के सेस में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा, जबकि पहले माना जा रहा था इन कारों पर लगने वाले सेस में इजाफा हो सकता है।

ये भी पढ़ें ...JNU छात्रसंघ चुनाव: यूनाइटेड लेफ्ट का क्लीन स्वीप, गीता कुमारी बनीं अध्यक्ष

मध्यम श्रेणी की कारें और एसयूवी होंगी महंगी

वित्त मंत्री ने कहा, कि पेट्रोल और डीजल से चलने वाली छोटी कारें जीएसटी लागू होने के बाद तीन फीसद तक सस्ती हुई हैं। इन्हें लेकर फ़िलहाल कोई बदलाव नहीं होगा। हालांकि, जीएसटी काउंसिल ने तय किया है कि मध्यम श्रेणी की कारों के सेस में दो फीसदी का इजाफा होगा। वहीं, बड़ी कारों पर सेस 5 प्रतिशत तक बढ़ाया गया है। इसके अलावा एसयूवी पर 7 पर्सेंट सेस बढ़ाया गया है, जबकि 13 सीटर गाड़ियों पर टैक्स में फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया गया है।

ये भी पढ़ें ...GST का प्रत्यक्ष कर संग्रह पर असर, पहचान की तकनीक में हुई वृद्धि: जेटली

ये होगी रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि

उद्योगों को राहत देते हुए जीएसटी परिषद ने रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि को एक माह बढ़ाकर 10 अक्टूबर कर दिया है। 100 करोड़ रुपए से अधिक के कारोबार वाली कंपनियों के लिए जीएसटीआर-1 दाखिल करने की अंतिम तिथि तीन अक्टूबर होगी। जुलाई के लिए जीएसटीआर- 2 की अंतिम तारीख 31 अक्टूबर होगी जबकि जीएसटीआर-3 दाखिल करने की अंतिम तारीख 10 नवंबर होगी। जीएसटी परिषद ने व्यवसायियों को चार और माह के लिए सरलीकृत जीएसटीआर- 3 थ्री बी को दिसंबर तक दाखिल करने का समय दिया है।

ये भी पढ़ें ...छोटे बुनकरों को केंद्र सरकार से बड़ी राहत, GST के दायरे से हुए बाहर

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story