×

नोटबंदी, जीएसटी लागू होने से अब नकदी पैदा कर पाना बहुत कठिन : जेटली

Rishi
Published on: 22 July 2017 3:24 PM GMT
नोटबंदी, जीएसटी लागू होने से अब नकदी पैदा कर पाना बहुत कठिन : जेटली
X

नई दिल्ली : केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने शनिवार को कहा कि नोटबंदी के बाद वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के लागू होने से लोगों को नकदी जुटा पाना कठिन हो जाएगा।

वित्त मंत्रालय द्वारा यहां आयोजित 'दिल्ली इकॉनॉमिक्स कॉन्क्लेव 2017' में जेटली ने कहा, "नोटबंदी के बाद जीएसटी व्यवस्था लागू होने से अब नकदी पैदा कर पाना बहुत कठिन होगा, और इससे अधिक अनुपालन और डिजिटीकरण के उद्देश्य पूरे होंगे।"

ये भी देखें: चिकित्सा संस्थानों पर पड़ रहा GST का असर, इन वजहों से दवाई आपूर्ति में आई कमी

जेटली ने कहा कि दोनों कदमों से डिजिटल भुगतान में वृद्धि हुई है और प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष दोनों करों की वसूली के अधिक करदाता आधार पैदा हुआ है।

उन्होंने कहा, "डिजिटीकरण में वृद्धि के संकेत दिखने लगे हैं, क्योंकि प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष करदाता आधार बढ़ा है।"

ये भी देखें: बलिहारी मोदी आपकी, GST दियो लगाए! प्रथम 15 दिनों में राजस्व 11 फीसदी बढ़ा

जेटली ने कहा कि इसके अतिरिक्त तीन कदमों के जरिए व्यवस्था में मौजूद काले धन पर हमला किया गया है। इन कदमों में विदेशों में काला धन रखने वालों को दंडित करना, बेनामी संपत्ति कानून और दिवालियापन एवं दिवालिया संहिता शामिल हैं।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story