×

गुजरात चुनाव: 89 सीटों पर वोटिंग समाप्त, 4 बजे तक 60% मतदान

aman
By aman
Published on: 9 Dec 2017 4:20 AM GMT
गुजरात चुनाव: 89 सीटों पर वोटिंग समाप्त, 4 बजे तक 60% मतदान
X
गुजरात चुनाव: 89 सीटों पर वोटिंग जारी, अहमद पटेल का दावा जीतेंगे 110 सीटें

गांधीनगर: गुजरात में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में दोपहर 4 बजे तक 60 प्रतिशत मतदान होने की सूचना है। इस चरण में कुल 977 प्रत्याशी मैदान में हैं। शुरुआती दौर में मतदान की गति धीमी रही लेकिन दिन चढ़ने के साथ मतदाताओं की भीड़ ने घरों से निकलना शुरू कर दिया और बूथों पर महिलाओं व पुरुषों की कतारें दिखाई दी।

पहले चरण के तहत 19 जिलों की 89 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। इस चरण में कुल 977 उम्मीदवार मैदान में हैं। सीएम विजय रुपाणी और गुजरात बीजेपी अध्यक्ष जीतू वघानी, मंत्री बाबू बोखिरिया तथा कांग्रेस के दिग्गज नेता अर्जुन मोढवाडिया सहित कई सियासी दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। सीएम रुपाणी ने परिवार के लोगों के साथ वोटिंग की।

वहीं, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने भी मतदान किया। अहमद पटेल ने दावा पेश किया कि कांग्रेस पार्टी इस चुनाव में 110 सीटों पर जीत दर्ज करेगी।

मतदान शुरू होने के साथ ही गुजरात के सीएम विजय रूपाणी ने गुजरातवासियों से बड़ी संख्या में वोटिंग की अपील की। साथ ही उन्होंने कहा, कि वह जीत को लेकर आश्वस्त हैं। विरोधियों से चुनौती का तो कोई सवाल ही नहीं है। रूपाणी ने शनिवार (9 दिसंबर) सुबह राजकोट के मंदिर जाकर पूजा-अर्चना की फिर मतदान के लिए निकले। ज्ञात हो, कि गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में आज हो रहे मतदान क्षेत्र में गुजरात का सौराष्ट्र-कच्छ और दक्षिण गुजरात शामिल है। इसमें 10 तालुका, 939 गांव सहित 6 नगरपालिकाएं हैं।

इन 19 जिलों में डाले जा रहे हैं वोट

कच्छ, मोरबी, जामनगर, सुरेंद्रनगर, देवभूमि द्वारका, राजकोट, बोटाद, पोरबंदर, जूनागढ़, अमरेली, गिर, सोमनाथ, भावनगर, भरूच, नर्मदा, सूरत, तापी, नवसारी, डांग और वलसाड जिले में होने जा रहे मतदान में 977 उम्मीदवार चुनाव मैदान में अपने भाग्य आजमा रहे हैं।

24,689 मतदान केंद्र

पहले चरण के मतदान में कुल 24,689 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जहां 2,12,31,652 मतदाता आज अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। मतदाताओं में 1,11,05,933 पुरुष 1,01,25,472 महिलाएं शामिल हैं। 247 मतदाता किन्नर (थर्ड जेंडर) हैं।

जानें किसके पास कितनी सीटें

इन 89 सीटों में बीजेपी के पास पिछले विधानसभा में 67 सीटें, कांग्रेस के पास 16 सीटें, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और जनता दल (युनाइटेड) के पास क्रमश: एक-एक सीट आई थीं। जबकि दो सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीते थे।



aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story