×

Survey: हिमाचल में खिलेगा 'कमल', एक और राज्य से कांग्रेस का पत्ता साफ

aman
By aman
Published on: 30 Oct 2017 3:15 PM GMT
Survey: हिमाचल में खिलेगा कमल, एक और राज्य से कांग्रेस का पत्ता साफ
X
Survey: हिमाचल में खिलेगा 'कमल', एक और राज्य से कांग्रेस का पत्ता साफ

नई दिल्ली: हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले एक सर्वे की मानें तो वहां भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को पूर्ण बहुमत मिलती नजर आ रही है। मतलब, एक और राज्य जहां से कांग्रेस के हाथ से सत्ता फिसला जाएगी। एबीपी न्यूज-सीएसडीएस-लोकनीति के सर्वे में बताया गया है कि इस बार बीजेपी को हिमाचल प्रदेश में पूर्ण बहुमत मिलने के आसार हैं।

सर्वे के मुताबिक, कांग्रेस को कुल 68 में से 22 से 28 और बीजेपी को 39 में से 45 सीटें मिल सकती हैं। वहीं, अन्य पार्टियों के खतों में 0 से 3 सीटें जा सकती हैं। ज्ञात हो, कि हिमाचल प्रदेश में 9 नवंबर को विधानसभा चुनाव होने हैं। विधानसभा चुनाव के परिणामों की घोषणा 18 दिसंबर को की जाएगी।

ये भी पढ़ें ...हिमाचल चुनाव : यहां तो बीजेपी पर भारी पड़ गई कांग्रेस, चला दिया चाबुक

इंडिया टुडे के सर्वे में भी दिखा था बीजेपी को बढ़त

गौरतलब है कि इससे पहले एक अन्य खबरिया चैनल 'इंडिया टुडे ग्रुप' और एक्सिस माई इंडिया ने भी हिमाचल में प्री पोल सर्वे किया था। इस सर्वे में दावा किया गया था कि राज्य के करीब 6,936 लोगों से इस सर्वे में बात की गई है। सर्वे के अनुसार, राज्य में बीजेपी को बढ़त मिलती दिख रही है। राज्य के हर हिस्से में बीजेपी को फायदा होया दिखता नजर आया। बता दें, कि यह सर्वे 25 सितंबर से 8 अक्टूबर के बीच किया गया था।

ये भी पढ़ें ...हिमाचल चुनाव : BJP का घोषणा पत्र जारी, भ्रष्टाचार मुक्त राज्य का वादा

आगे की स्लाइड में पढ़ें सीएम के तौर पर पहली पसंद कौन हैं ...

जानें वोट शेयर में किसे कितना

वहीं, इस सर्वे में वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी को 49 फीसदी वोट मिल सकते हैं। जबकि, कांग्रेस सिर्फ 38 प्रतिशत वोट पर ही सिमटती नजर आ रही है। वहीं, अन्य के खातों में 13 प्रतिशत वोट पड़ सकते हैं। सीटों के नजरिए से भी बात करें तो सर्वे में सबसे अधिक सीटें बीजेपी को ही मिलती दिख रही है। राज्य में बीजेपी 43-47 सीटों के साथ फिर से सरकार बनाती दिख रही है। जबकि, कांग्रेस को 21 से 25 तथा अन्य के खातों में 0-2 सीटें जा सकती हैं।

ये भी पढ़ें ...हिमाचल चुनाव : यहां बीजेपी-कांग्रेस का मोह नहीं त्याग पा रहे वोटर्स

सीएम की पहली पसंद कौन?

प्रेम कुमार धूमल- 31 प्रतिशत

वीरभद्र सिंह- 29 प्रतिशत

सुखविंदर सुक्खू- 7 प्रतिशत

जेपी नड्डा- 5 प्रतिशत

आगे की स्लाइड में पढ़ें नोटबंदी और जीएसटी पर क्या कहा लोगों ने...

नोटबंदी का फैसला सही या गलत?

सही-37 प्रतिशत

गलत-43 प्रतिशत

जीएसटी लागू करने का मोदी सरकार का फैसला सही या गलत?

सही-19 प्रतिशत

गलत-46 प्रतिशत

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story