×

मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलने को लेकर राज्यसभा में मचा हंगामा

By
Published on: 4 Aug 2017 8:50 AM GMT
मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलने को लेकर राज्यसभा में मचा हंगामा
X

नई दिल्ली: मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर जनसंघ नेता दीन दयाल उपाध्याय के नाम को रखने को लेकर राज्यसभा में जमकर हंगामा हुआ। सपा सांसदों ने इसका काफी विरोध किया।

बता दें कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के फैसले को गृह मंत्रालय ने मंजूरी दे दी थी। सरकारी नियमों के अनुसार किसी स्टेशन, शहर, गांव का नाम बदलने के लिए राज्य सरकार को गृह मंत्रालय से 'नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट' (एनओसी) लेना जरूरी होता है। वहीं सपा सांसद नरेश अग्रवाल ने कहा कि सरकार UP का भूगोल बदलना चाहती है। मुगलसराय रेलवे स्टेशन देश का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन है।

दीनदयाल उपाध्याय का जन्म शताब्दी वर्ष

बीजेपी इस साल पंडित दीनदयाल उपाध्याय का जन्म शताब्दी वर्ष सेलिब्रेट कर रही है। कैबिनेट की बैठक में योगी सरकार ने मुगलसराय के मुख्य मार्ग का नाम दीनदयाल के नाम पर करने, प्रमुख चौराहे पर उनकी मूर्ति लगाने और उसका नाम दीनदयाल चौक करने का भी फैसला लिया था। इसमें कहा गया था कि मुगलसराय रेलवे स्टेशन पर दीनदयाल उपाध्याय का निष्प्राण शरीर मिला था।

विदेश नीति पर गुरुवार को हुआ था हंगामा

संसद में इससे पहले गुरुवार की कार्यवाही भी जोरदार रही। विपक्ष ने सरकार की विदेश नीति को लेकर कई सवाल उठाए थे, जिसके बाद सुषमा स्वराज ने कई मुद्दों पर संसद में बयान दिया। उन्होंने डोकलाम के मुद्दे पर भी संसद में बयान दिया।

Next Story