करवा चौथ पर UP में अनूठी अपील, पत्नी को गिफ्ट करें 'इज्जतघर'

aman
By aman
Published on: 7 Oct 2017 10:30 PM GMT
करवा चौथ पर UP में अनूठी अपील, पत्नी को गिफ्ट करें इज्जतघर
X
https://twitter.com/ANINewsUP/status/916684433654038528

लखनऊ: पीएम मोदी के 'स्वच्छता अभियान' को आगे बढ़ाने के मकसद से यूपी में इस बार 'करवा चौथ' पर कई जगह अनूठी पहल की गई है। इसमें पहला नाम आता है संभल जिले का। जहां के मुख्य विकास अधिकारी प्रेम प्रकाश त्रिपाठी ने अपील की है, कि जिन घरों में शौचालय नहीं है, वहां पति करवा चौथ के मौके पर पत्नी को टॉइलट गिफ्ट करें।

प्रशासनिक अधिकारी का कहना है कि इससे महिलाओं के सम्मान की रक्षा होगी। यही नहीं, शौचालय बनवाने वाले पति को संभल के डीएम सम्मानित भी करेंगे। जिला प्रशासन का मानना है कि इससे जिले को खुले में शौच मुक्त बनाने में मदद मिलेगी।

ये भी पढ़ें ...PM मोदी के स्वच्छता मिशन पर सब गोलमाल, ODF के दावों की खुली पोल

पतियों ने दिया 'इज्जतघर'

दूसरी तरफ, बिजनौर जिला प्रशासन भी खुले में शौच को खत्म करने के लिए नई पहल कर रहा है। इस बार करवा चौथ पर यहां कुछ महिलाओं ने उपहार के तौर पर अपने पति से शौचालय की मांग की है। प्रशासन के सहयोग से पतियों ने सुहागिनों को तोहफे के तौर पर इज्जतघर (शौचालय) सौंपा है।

ये भी पढ़ें ...खुले में शौच मुक्त अभियान: थोड़ी हकीकत ज्यादा फसाना

इलाहाबाद में भी उठाया जा रहा सार्थक कदम

इसी तरह, इलाहाबाद जिला प्रशासन भी ऐसे लोगों को सार्वजनिक रूप से पुरस्कृत करेगा, जो करवा चौथ पर पत्नियों को शौचालय गिफ्ट करने का वादा करेंगे। ऐसे लोगों को एक सप्ताह के अंदर शौचालय का निर्माण भी पूरा करना होगा। प्रशासन ऐसे लोगों को ही सम्मानित करेगा जो, अपने संसाधनों से शौचालय का निर्माण करवाएंगे।

ये भी पढ़ें ...UP: खुले में शौच पर रोक को होगी ‘शर्मसार यात्रा’, इसका भी होगा प्रशिक्षण



आगे की स्लाइड में पढ़ें कैसे देनी होगी प्रविष्टि और कैसे होगा विजेताओं का चयन ...

ऐसे देनी होगी प्रवृष्टि

करवा चौथ पर पत्नी को शौचालय गिफ्ट करने का वादा करने वालों को इसकी जानकारी गांव के प्रधान, सेक्रटरी, स्वच्छाग्रही या ब्लॉक कोऑर्डिनेटर के अधिकारियों को देनी होगी। इसके बाद एक सप्ताह में उसे शौचालय का निर्माण करने के बाद फिर से बताना होगा। तब टीम उसके शौचालय का निरीक्षण करेगी। निरीक्षण के दौरान टीम शौचालय की फोटोग्राफी करने के साथ ही उसकी गुणवत्ता भी देखेगी।

ये भी पढ़ें ...U’Khand: WSSCC ने बनाया चार जिलों को खुले में शौच से मुक्त, 10 दिसंबर को होगी घोषणा

विजेता का चयन इस प्रकार

शौचालय बनने के बाद मिली प्रवृष्टियों के आधार पर जिला प्रशासन की एक टीम संबंधित लोगों की आर्थिक स्थिति, शौचालय की गुणवत्ता और अन्य पहलुओं के आधार पर यह तय करेगी कि, 21-21 सौ के तीन पुरस्कार किसे दिए जाएं। अन्य प्रतिभागियों को भी मंच पर सम्मानित किया जाएगा। इलाहाबाद के डीएम ऐसे लोगों को सम्मानित करेंगे।

ये भी पढ़ें ...खुले में शौच करने वालों से वसूला जाएगा जुर्माना, ड्रोन कैमरा रखेगा नजर

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story