×

चंदा कोचर को बड़ा झटका, वीडियोकॉन मामले में ICICI बैंक करेगा आरोपों की जांच

aman
By aman
Published on: 30 May 2018 2:14 PM GMT
चंदा कोचर को बड़ा झटका, वीडियोकॉन मामले में ICICI बैंक करेगा आरोपों की जांच
X

मुंबई: आईसीआईसीआई बैंक के निदेशक मंडल ने बैंक की प्रबंध निदेशक व सीईओ चंदा कोचर पर लगे आरोपों की तहकीकात के लिए व्यापक जांच शुरू करने का फैसला लिया है। एक अज्ञात व्हिसल ब्लोअर का आरोप है कि चंदा कोचर ने बैंक के आचार संहिता का पालन नहीं किया।

बैंक ने बुधवार (30 मई) को विनियामक संबंधी रिपोर्ट में कहा, 'निदेशक मंडल ने व्हिसल ब्लोअर द्वारा बैंक की एमडी व सीईओ के बैंक की आचार संहिता और हितों के टकराव से जुड़े विधिक व विनियमन संबंधी प्रावधानों का पालन नहीं करने के आरोप के मामले की तहकीकात के लिए अपनी 29 मई 2018 की बैठक में एक स्वतंत्र व विश्वसनीय व्यक्ति की अध्यक्षता में एक जांच गठित करने का फैसला लिया। साथ ही, उनके द्वारा बैंक के कुछ ग्राहकों व लेन-देनों के साथ व्यवहार में गड़बड़ी का भी आरोप लगाया गया है।'

संबंधित मामलों को जांच के दायरे में लाएंगे

बैंक ने कहा, कि जांच व्यापक स्तर पर होगी जिसमें तथ्यों की तहकीकात से जुड़े सभी मसले शामिल होंगे। जरूरत पड़ने पर फोरेंसिक जांच, ईमेल की दोबारा जांच और संबंधित अधिकारी का बयान दर्ज किया जाएगा। बैंक ने आगे कहा, कि 'मसले को सुलझाने के लिए की जाने वाली तहकीकात के क्रम में सभी संबंधित मामलों को जांच के दायरे में लाया जाएगा।'

कोचर पर वीडियोकॉन को फायदा पहुंचाने का आरोप

आईसीआईसीआई बैंक ने 25 मई को बताया, कि 'भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने बैंक और उसके एमडी व सीईओ चंदा कोचर से पूर्व में सूचीबद्ध करार और सूचीबद्ध दायित्व व खुलासे संबंधी आवश्यकताओं से संबंधित कानून 2015 का कथित तौर पर अनुपालन नहीं करने पर जवाब मांगा।' सेबी ने कोचर पर लगाए गए आरोप के एक महीने बाद नोटिस भेजा। कोचर पर आरोप लगाया गया कि उन्होंने वीडियोकॉन समूह को गलत तरीके से कर्ज दिया और उनके पति की कंपनी न्यूपावर रिन्यूएबल्स ने वीडियोकॉन समूह के चेयरमैन वेणुगोपाल धूत से ऋण के तौर पर प्राप्त किया।

आईएएनएस

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story