×

JEE एडवांस का रिजल्ट घोषित, अमन तिवारी बने सिटी टॉपर

By

Published on 11 Jun 2017 7:36 AM GMT

JEE एडवांस का रिजल्ट घोषित, अमन तिवारी बने सिटी टॉपर
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

लखनऊ: आईआईटी JEE Advanced 2017 का रिजल्ट रविवार 11 जून को घोषित कर दिया गया। IIT JEE Advanced Result 2017 में इस बार चंडीगढ़ के सर्वेश महतानी ने टॉप किया है। वहीं पुणे के अक्षत चुग को दूसरा और दिल्ली के अनन्य अग्रवाल को तीसरा स्थान मिला है।

स्टूडेंट अपना रिजल्ट JEE Advanced की ऑफिशियल वेबसाइट (Jeeadv.ac.in) पर देख सकते हैं। जिन स्टूडेंट्स ने अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाया था, उन्हें उनके मोबाइल पर भी रिजल्ट मैसेज कर दिए गए हैं। IIT में कई एजुकेशन प्रोग्राम्स में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) एडवांस आयोजित की जाती है। इस साल JEE Advanced पेपर 1 और पेपर 2 परीक्षा 21 मई को आयोजित की गई थी।

यह हैं लखनऊ के टॉपर्स

IIT JEE Advanced 2017 में लखनऊ के अमन तिवारी ने पहला स्थान प्राप्त कर इतिहास रचा है। अमन का कहना है कि उनके पिता अजय कुमार तिवारी एसबीआई में बैंक मैनेजर हैं। उनकी मां नीलम तिवारी हाउसवाइफ हैं। अमन की सिटी में पहली रैंक आई है। आगे अमन IT दिल्ली से सीएस या इलेक्ट्रिकल में बीटेक करेंगे।

अमन ने अपना सक्सेस मंत्र शेयर करते हुए बताया कि तैयारी के दौरान सोशल मीडिया की काफी अहम भूमिका रही। टीचर्स भी व्हाट्सएप पर नोट्स भेज दिया करते थे, जिससे काफी हेल्प मिलती थी।

अमन ने स्कूल के दिनों में 6 से 7 घंटे और छुट्टियों में 11 घंटे की पढ़ाई की आगे चलकर अमन आईएएस बनना चाहते हैं।

रोहन गुप्ता ने IIT JEE Advanced 2017 में लखनऊ से दूसरा स्थान प्राप्त किया है। इनको कुल 286 अंक प्राप्त हुए हैं। रोहन गुप्ता का कहना है कि इनके पिता एक सॉफ्टवेर इंजीनियर हैं। मां अनामिका गुप्ता एक गायनोकोलॉजिस्ट हैं। रोहन IIT दिल्ली या कानपुर इलेक्ट्रिकल ट्रेड से बीटेक करना चाहते हैं।

सजल चौरसिया ने IIT JEE Advanced 2017 में लखनऊ से तीसरा स्थान प्राप्त किया है इनके पिता अरविन्द चौरसिया सीतापुर में सीडीओ के पद पर तैनात हैं। इनकी मां गायत्री चौरसिया हाउसवाइफ हैं। सजल IIT दिल्ली या कानपुर से इलेक्ट्रिकल में बीटेक करना चाहते हैं। इनका सक्सेस मंत्र है कि कांसेप्ट की क्लैरिटी पे ध्यान दें। सोशल मीडिया के अनावश्यक प्रयोग से बचें। इनके हाई स्कूल में 96.4 और इंटर में 96.7 5 प्रतिशत अंक थे।

लखनऊ सिटी से IIT JEE Advanced 2017 में पांचवां स्थान स्कन्द राजमीत उपाध्याय ने प्राप्त किया है।

Next Story