×

दुनिया मुट्ठी में : भारत ने किया 'प्रहार' मिसाइल का सफल परीक्षण

Rishi
Published on: 20 Sep 2018 4:07 PM GMT
दुनिया मुट्ठी में : भारत ने किया प्रहार मिसाइल का सफल परीक्षण
X

भुवनेश्वर : भारत ने जमीन से जमीन पर निशाना दागने वाली बैलिस्टिक मिसाइल 'प्रहार' का गुरुवार को भारी बारिश के बीच ओडिशा के तट से सफल परीक्षण किया। रक्षा अनुसंधान व विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा विकसित मिसाइल का परीक्षण ओडिशा के बालासोर स्थित इंटिग्रेटेड टेस्ट रेंज (आईटीआर) के लांचिंग कांप्लेक्स-3 से दोपहर 1.35 बजे के करीब किया गया।

ये भी देखें :कांग्रेस को पीएम मोदी से राष्ट्रवाद सीखना चाहिए: सीएम योगी

रक्षा सूत्रों ने बताया कि रोड मोबाइल लांचर से मिसाइल को लांच किया गया।

ये भी देखें : शिव ‘राज’ में राहत ! जांच के बाद दर्ज होंगे एससी/एसटी एक्ट के मामले

प्रहार मिसाइल की मारक क्षमता 150 किलोमीटर है। इस मिसाइल की लंबाई 7.32 मीटर है और इसका व्यास 420 मिलीमीटर है। इसका भार 1.28 टन है और यह 200 किलोग्राम का भार वहन कर सकती है।

मिसाइल को लांच करने से पहले आईटीआर के आसपड़ोस के गांवों से लोगों को अस्थायी आश्रय स्थलों में स्थानांतरित कर दिया गया था।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story