×

नॉटिंघम टेस्ट : भारतीय गेंदबाजों का पलटवार, इंग्लैंड को 161 पर समेटा

Rishi
Published on: 19 Aug 2018 4:16 PM GMT
नॉटिंघम टेस्ट : भारतीय गेंदबाजों का पलटवार, इंग्लैंड को 161 पर समेटा
X

नॉटिंघम : हार्दिक पांड्या की अगुआई में भारतीय गेंदबाजों ने यहां ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन रविवार के दूसरे सत्र में शानदार प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को पहली पारी में महज 161 रनों पर ही पवेलियन लौटा दिया। इस तरह भारत ने इंग्लैंड पर 168 रनों की बढ़त ले ली है।

भारत की तरफ से पांड्या ने सबसे ज्यादा पांच विकेट लिए। ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट अपने नाम किए। मोहम्मद शमी को एक विकेट मिला।

इंग्लैंड ने पहले सत्र में तेज शुरुआत की थी और भोजनकाल तक बिना कोई विकेट खोए नौ ओवरों में 46 रन बना लिए थे। लेकिन, दूसरे सत्र में भारतीय गेंदबाजों खासकर पांड्या ने इंग्लिश बल्लेबाजों का विकेट पर टिकना मुश्किल कर दिया। दूसरे सत्र में आने के कुछ ही देर बाद ईशांत ने एलिस्टर कुक (29) को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया। इसी स्कोर पर बुमराह ने कीटन जेनिंग्स (20) को भी पंत की सहायता से पवेलियन भेजा।

ये भी देखें : LIVE IND vs ENG: भारत ने पहली पारी में बनाए 329 रन

ईशांत ने ओली पोप (10) को भी पंत की मदद से आउट किया। यहां से पांड्या हावी हो गए। उन्होंने अपना पहला शिकार इंग्लिश टीम के कप्तान जोए रूट (16) को बनाया। रूट 86 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे। बेन स्टोक्स (10) को आउट कर शमी ने अपना खाता खोला।

पांड्या ने जॉनी बेयरस्टो (15), क्रिस वोक्स (8), आदिल राशिद (5), और स्टुअर्ट ब्रॉड (0) को लगातार अंतराल पर आउट कर इंग्लैंड का भारत के स्कोर से आस-पास जाना भी नामुमकिन कर दिया। जोस बटलर (39) ने अंत में कुछ बड़े शॉट खेल इंग्लैंड के स्कोरबोर्ड पर ज्यादा से ज्यादा रन टांगने की कोशिश की। उनकी 32 गेंदों की पारी में दो छक्के और तीन चौके शामिल रहे। उन्होंने 10वें विकेट के लिए जेम्स एंडरसन के साथ (नाबाद 1) 33 रनों की साझेदारी की। बटलर रन आउट होकर इंग्लैंड के आखिरी विकेट के रूप में पवेलियन लौटे।

इससे पहले भारतीय टीम दूसरे दिन अपने स्कोर में ज्यादा इजाफा नहीं कर पाई और 22 रनों के भीतर चार विकेट खोकर पवेलियन लौट गई। भारत ने पहले दिन का अंत छह विकेट के नुकसान पर 307 रनों के साथ किया था। दूसरे दिन उसने 323 के कुल स्कोर पर ऋषभ पंत (24) के रूप में अपना पहला विकेट खोया।

पंत के जाने तीन रन बाद ब्रॉड ने रविचंद्रन अश्विन (14) को बोल्ड कर दिया। एंडरसन ने शमी (3) और बुमराह (0) को आउट कर भारतीय पारी का अंत किया।

भारत के लिए सबसे ज्यादा 97 रन कप्तान विराट कोहली ने बनाए। उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने 81 रनों का योगदान दिया। दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए हुई 159 रनों की साझेदारी के दम पर भारतीय टीम मजबूत स्कोर खड़ा करने में सफल रही।

इंग्लैंड के लिए एंडरसन, ब्रॉड और क्रिस वोक्स ने तीन-तीन विकेट लिए। आदिल राशिद ने एक विकेट लिया।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story