×

भारतीय सेना किसी भी चुनौती के लिए तैयार, संदेह नहीं होना चाहिए : जेटली

Rishi
Published on: 11 Aug 2017 3:23 PM GMT
भारतीय सेना किसी भी चुनौती के लिए तैयार, संदेह नहीं होना चाहिए : जेटली
X
Interview: नीतीश बोले- शरद यादव जो करें मुझे नहीं परवाह

नई दिल्ली : रक्षामंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को एक बार फिर कहा कि भारतीय सेना किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि हमारी सेना की तैयारियों पर किसी को संदेह नहीं होना चाहिए।

लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस सदस्य के.सी. वेणुगोपाल को जवाब देते हुए जेटली ने कहा, "यह सवाल पहले भी पूछा गया था और मैं सिर्फ दोहराऊंगा कि मैंने कहा था। हमारे रक्षा बलों के पास किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए पर्याप्त औजार हैं।"

ये भी देखें:यूपी में 60 हजार बकायेदारों का बिजली कनेक्शन कटा : मंत्री श्रीकांत शर्मा

उन्होंने कहा, "किसी रिपोर्ट में जो विवरण मौजूद हैं, वे किसी खास तिथि के हैं। उसके बाद काफी प्रगति हुई है। यह लगातार चलने वाली एक प्रक्रिया है। यह लगातार चलती रहेगी और इसलिए किसी को भी हमारे बलों की तैयारी या उपकरणों की उपलब्धता के बारे में कोई संदेह नहीं होना चाहिए।"

रक्षा उद्योग के लिए मेक इन इंडिया कार्यक्रम के बारे में पूछे जाने पर जेटली ने कहा, "भारत एक ऐसे इलाके में स्थित है, जहां हमें एक बहुत ही उच्चस्तर की रक्षा तैयारी की जरूरत है और इसलिए भारत अनिश्चित काल तक इस स्थिति में नहीं रह सकता कि हम पूरी दुनिया से उपकरण खरीदते फिरें। हमें हार हाल में भारत में खुद से उच्च तकनीकी वाले उपकरण का निर्माण शुरू करना होगा।"

ये भी देखें:पाकिस्तान : नवाज की पत्नी ने लाहौर सीट से नामांकन दाखिल किया

उन्होंने कहा कि भारत ने पिछले कई वर्षो में काफी प्रगति की है और जहां तक घरेलू विनिर्माण का सवाल है, सरकारों ने लगातार घरेलू उपकरणों में वृद्धि करने की कोशिश की हैं।

रक्षामंत्री ने सदन को आश्वस्त किया कि सभी आयुध कारखाने ओएफडी लगातार संचालित होते रहेंगे और किसी भी कर्मचारी की छंटनी नहीं होगी।

उन्होंने कहा, "सभी आयुध कारखाने चलते रहेंगे। इन कारखानों के किसी भी कर्मचारी की किसी भी रूप में छंटनी नहीं होगी।"

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story